कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में अपनी सरकार का साथ देते हुए देश लॉकडाउन का पूरा पालन कर रहा है। वहीं स्थानीय स्तर पर लोगों को राहत पहुंचाने का काम भी जारी है। जैसे ही गुजरात के अहमदाबाद में हुआ। यहां के अहमदाबाद एपीएमसी मार्केट को अब रात में खोलने का फैसला हुआ है। शर्तों के आधार पर सरकार ने इस मार्केट को शाम 7 से सुबह 7 बजे तक खुला रखने की अनुमति दी है। सबसे बड़ी शर्त यह है कि लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे। आने वाले हर शख्स का तापमान मांपा जाएगा और सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। यहां किसान सब्जियां और अनाज बेचने आते हैं।

लॉकडाउन तीन मई तक बढ़ जाने के बाद किसानों के उत्पादन की बिक्री के लिए यह निर्णय किया गया है। अब किसान अपनी सब्जियां रातो-रात मार्केट यार्ड में बेच सकेंगे। हालांकि अनाज का सेंपल उन्हें पहले से बताकर भाव वगैरह निश्चित कर लेना होगा। नये नियम बुधवार से लागू कर दिए गए हैं।

किसानों को करना होगा इन नियमों का पालन

अहमदाबाद एपीएमसी के निदेशक वाय एम बलोच ने बताया कि सब्जी मार्केट शुरू करने के लिए कई सख्त कदम उठाए गए हैं। अब सब्जी मार्केट 24 घंटे के बदले केवल शाम 7 से सुबह 7 बजे तक ही खुला रहेंगा। किसानों को केवल एक गाड़ी के साथ ड्राइवर सहित प्रवेश दिया जाएगा। व्यापारियों से कहा गया है कि वे जगह के अभाव में जहां-तहां बैठकर सब्जी की बिक्री न करें।

प्रशासन का कहना है कि किसानों की सब्जी का उत्पादन शहरों में उपभोक्ताओं तक पहुंचाने के लिए यह व्यवस्था की गई है। इसके तहत किसानों को कुछ नियमों के तहत ही छूटछाट दी गई है।

खरीदी करने के लिए आनेवाले व्यापारी पैसेंजर रिक्शा या अन्य छोटे वाहन मार्केट यार्ड में नहीं ला सकेंगे। यार्ड में आनेवाले व्यापारिय़ों को सोशियल डिस्टेंसिंग का पालन करना पड़ेगा। यह यार्ड शनिवार और रविवार को सफाई और सेनेटाइज करने के लिए बंद रखा जायेगा।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना