अहमदाबाद। गुजरात की छह सीट के उपचुनाव के लिए सोमवार को हुआ मतदान पूरी तरह शांति पूर्ण रहा। औसतन मतदान 53.55 प्रतिशत रहा, सबसे अधिक बनासकांठा जिले की थराद में 68.95 प्रतिशत और सबसे कम अहमदाबाद के अमराईवाड़ी में 34.75 प्रतिशत मतदान हुआ है। मतदान के दोरान कई बूथ पर ईवीएम में खामी की शिकायतें भी मिली। राज्‍य की छह सीट पर उपचुनाव के लिए सोमवार सुबह मतदान प्रारंभ हुआ। बनासकांठा के थराद में 68.95 प्रतिशत, पाटन की राधनपुर में 62.95 प्रतिशत, अरवल्ली के बायड 61.01 प्रतिशत, मेहसाणा की खेरालु में 46.15 प्रतिशत, महीसागर की लूनावाड़ा में 47.54 प्रतिशत और अहमदाबाद की अमराईवाड़ी विधानसभा सीट पर 34.75 प्रतिशत मतदान हुआ। कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीन में खामी की शिकायतें मिली, जिसके बाद 5 बीयू, 14 सीयू तथा 22 वीवीपीएट मशीनें बदली गई।

अहमदाबाद की अमराईवाडी सीट पर दोनों ही प्रमुख दल भाजपा व कांग्रेस ने पटेल समुदाय के प्रत्‍याशी को उतारा है वहीं खेरालू में ठाकोर समुदाय के उम्‍मीदवार आमने सामने हैं। इसके अलावा राधनपुर में भाजपा के अल्‍पेश ठाकोर के विरुद्ध कांग्रेस ने रघु देसाई को, बायड में भाजपा के धवलसिंह के खिलाफ कांग्रेस ने जशु भाई पटेल को, थराद में भाजपा के जीवराज पटेल के सामने कांग्रेस ने गुलाबसिंह राजपूत को तो लूनावाडा में जिगनेश सेवक के खिलाफ कांग्रेस के गुलाबसिंह चौहाण मैदान में हैं।

उपचुनाव में छह सीट पर 42 उम्‍मीदवारों भाग्य इवीएम में कैद हो गया है। कांग्रेस ने रविवार को भाजपा पर बायड में शराब वितरण का आरोप लगाया था, कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष अमित चावडा का कहना है कि भाजपा पुलिस व सरकारी मशीनरी का दुरूपयोग कर कई विधानसभा क्षेत्र में शराब बांट रही है। वहीं सोमवार सुबह बायड के भाजपा प्रत्‍याशी धवलसिंह झाला ने कांग्रेस पर मतदाताओं को रु बांटने का आरोप लगाया।

गौरतलब है कि अल्‍पेश व धवलसिंह गत चुनाव में इन सीटों पर कांग्रेस के टिकट पर विधायक चुने गए थे बाद में वे पार्टी व विधानसभा से इस्‍तीफा देने के बाद अब भाजपा की सीट से मैदान में उतरे है। अमराईवाड़ी , खेरालु, थराद और लुनावाड़ा के विधायक लोकसभा चुनाव जीत कर सांसद बन गये, उनके इस्तीफा देने के बाद ये चार सीटें खाली हो गई थी। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने दावा किया है कि भाजपा सभी छह सीटों पर चुनाव जीत रही है और विधानसभा में भाजपा विधायकों की चुनाव परिणाम के बाद संख्या बढ़कर 107 हो जायेगी।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना