अहमदाबाद। गुजरात सरकार ने ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए राज्य का पहला हेल्थ एटीएम घेटी गांव में शुरू कर दिया है। इस हेल्थ एटीएम की सबसे खास बात यह होगी कि कोई भी व्यक्ति महज 20 मिनट में ही 41 बीमारियों की जांच करवा सकेगापायलट प्रोजेक्ट के तहत हेल्थ एटीएम को पहले गुजरात के भावनगर के महुआ इलाके में स्थापित किया गया था। इस हेल्थ एटीएम से न सिर्फ 40 तरह के जांचे हो सकेंगी बल्कि इनकी रिपोर्ट भी लोगों को घर बैठे मिल जाया करेगी।।

गुजरात सरकार ने तकनीक के संयोजन से स्वास्थ्य सेवा शुरू करने के लिए हेल्थ एटीएम का निर्णय किया था। सरकार ने इस सेवा को शुरू करने के लिए हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के तौर पर पालीताणा के घेटी गांव के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का चयन किया था। अब यहां पर अत्याधुनिक तकनीक से परिपूर्ण हेल्थ एटीएम शुरू कर दिया गया है। इसके लिए जिला विकास अधिकारी ने मांग भी की थी।

यह सुविधा श्यामाप्रसाद मुखर्जी अर्बन हेल्थ योजना के तहत उपलब्ध कराई जा रही है। इस मशीन का निर्माण स्टार्ट-अप कंपनी ‘योलो’ (Yolo) द्वारा किया गया है। पालीताणा में प्रारंभ इस स्वास्थ्य केन्द्र में हेल्थ एटीएम द्वारा डायबिटीज, मलेरिया, डेंगू, खून तथा यूरिन सहित 40 से भी अधिक बाबतों की जांच हो सकेगी। इसका रिजल्ट वीडियो कांफ्रेस के द्वारा विशेष डॉक्टर को फारवर्ड कर सलाह एवं चिकित्सा सूची की प्रिंट प्राप्त की जा सकेगी।

इस एटीएम द्वारा बोडी प्रोफाइल, हिमोग्लोबिन, टाइफाइड, लिक्वीड प्रोफाइल, आंख के नम्बर की जांच ईसीजी वगैरह की जांच की जाएगी। इसके शुरू होने के बाद ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को जांचे करवाने के लिए शहर की तरफ नहीं भागना पड़ेगा। साथ ही वक्त पर रिपोर्ट मिल जाने से उनका इलाज और आसान हो जाएगा।

Posted By: Ajay Barve