शत्रुघ्‍न शर्मा, अहमदाबाद। कांग्रेस की ओर से पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को गुजरात में कार्यकारी अध्‍यक्ष की कमान सौंपने के बाद उपचुनाव के लिए भाजपा अब नई रणनीति पर काम कर रही है। आठ सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनाव में पाटीदार फेक्‍टर अहम होगा इसलिए पार्टी अध्‍यक्ष जीतूभाई वाघाणी के बदलाव पर भी फैसला टाल दिया है। राज्‍यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के आठ विधायकों ने इस्‍तीफा दे दिया था इससे अबडासा, मोरबी, धारी, लींबडी, गढडा, कपराडा, करजण व डांग सीट खाली हो गई थी। भाजपा व कांग्रेस इन सीटों पर सितंबर 20 से पहले होने वाले उपचुनाव को लेकर तैयारियों में जुटी है। भाजपा में प्रदेश अध्‍यक्ष जीतूभाई वाघाणी को बदले जाने की अटकलें थीं। भाजपा अध्‍यक्ष जीतू वाघाणी अगस्‍त 2016 में गुजरात भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष चुने गए थे। उनका तीन साल का कार्यकाल गतवर्ष ही पूरा हो गया ऐसे में उनको मंत्रिमंडल में शामिल कर संगठन की जिम्मेदारी किसी ओर नेता के हाथ में देने की संभावना थी।

लेकिन कांग्रेस की ओर से पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को कार्यकारी अध्‍यक्ष बनाए जाने से राजनीतिक समीकरणों में काफी बदलाव आ गया है। रिक्‍त 8 सीटों में से 5 सीट कच्‍छ व सौराष्‍ट्र की हैं ऐसे में पाटीदार फेकटर की उपेक्षा महंगी पड सकती है।

उपचुनाव वाली सीटों के लिए नियुक्‍त कांग्रेस व भाजपा के प्रभारी पार्टी को अपनी रिपोर्ट सौंप चुके हैं। भाजपा अबडासा से पूर्व विधायक प्रध्‍युम्‍न सिंह जाडेजा, मोरबी से पूर्व विधायक ब्रजेश मेरजा, कपराडा से पूर्व विधायक जीतू चौधरी, धारी से पूर्व विधायक जे वी काकडिया, करजण से पूर्व विधायक अक्षय पटेल को टिकट देने का मन बना चुकी है, ये पांचों कांग्रेस छोडकर भाजपा का दामन थाम चुके हैं।

जबकि लींबडी व गढडा में पार्टी के ही किसी पुराने चेहरे को मौका देगी। डांग सीट के पूर्व विधायक मंगल गावित को भाजपा टिकट देने पर असमंजस में है लेकिन गावित चुनाव लडने का ऐलान कर चुके हैं, ऐसे में मुकाबला त्रिकोणि भी हो सकता है। कांग्रेस के कार्यकारी अध्‍यक्ष के रूप में हार्दिक पटेल की नियुक्ति के बाद समीकरण बदल गये हैं, दोनों ही प्रमुख दल पाटीदार मतबैंक को केंद्र में रखकर रणनीति पर काम कर रहे हैं।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan