अहमदाबाद। वर्ष 2015 से अक्टूबर 2019 तक जारी किए गये ई-मेमो से बेफिकर लोगों ने 55 करोड़ रुपए जुर्माना अदा नहीं किया है। इस वसूली के लिए ट्रैफिक पुलिस ने अभियान शुरू किया है। इसमें 5 से 111 ई मेमो पानेवाले भी शामिल हैं। ऐसे कुल 1400 लोगों का 35 करोड़ रुपए बकाया है। यदि इन लोगों ने अपनी बकाया राशि नोटिस मिलने के बाद 10 दिन में अदा नहीं किया तो उनके ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन का रजिस्ट्रेशन निरस्त कर दिया जायेगा।

अहमदाबाद ट्रैफिक के पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) अजीत राजिया ने बताया कि नियमों का उल्लंघन करने वालों में सोसायटी के लोग सबसे अधिक है। इसके बाद हाईवे पर गाड़ी चलाने वाले लोगो ने भी ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया है। शहर में मॉल और उसके आस-पास रहनेवाले लोगों ने उनकी तुलना में नियमों का बहुत कम उल्लंघन किया है।

उन्होंने बताया कि 5 से अधिक बार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों की सूची तैयार है। एक कार चालक को 111 ई-मेमो देने के बाद भी जुर्माना अदा नहीं किया। उसके पास कुल 38 हजार रुपए बकाया है। एक अन्य मामले में 109 ई-मेमो पानेवाले ने भी जुर्माना की रकम अदा नहीं की है। इनमें 65 व्यक्ति ऐसे हैंं जिन्हें 100 ई-मेमो के मिलने के बाद भी उन्होंने जुर्माना की रकम अदा नहीं की है। शहर में 300 चालक ऐसे भी है जिन्हें 50 ई मेमो के बाद भी अदायगी में आनाकानी कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि अहमदाबाद ट्रैफिक पुलिस ने ईस्ट और वेस्ट की वसूली के लिए स्पेशल रिकवरी स्कवॉड का गठन किया है। इसके अतिरिक्त स्थानीय पुलिस भी नोटिस वगैरह देने में काम करेगी। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि लोग सेकण्ड वाहन खरीदते हैं। नाम ट्रांसफर नहीं करवाते। इनकी संख्या अत्यधिक है। जिसके नाम पर वाहन होगा उसे ही नोटिस दी जायेगी। उसकी जिम्मेदारी होगी कि वह सेकण्ड ऑनर से जुर्माना की रकम लेकर जमा करवाये।

इन 21 जंक्शन पर रात्रि के 12 बजे के बाद भी सिग्नल का पालन करना पड़ेगा

उस्मानपुरा महालक्ष्मी YMCA कल्ब

इन्कमटेक्स परिमल गार्डन कर्णावती कल्ब

माउन्ट कार्मेल पंचवटी प्रहलाद्नगर

वल्लभसदन बोडीलाईन पकवान

नेहरूब्रिज गिरिश कोल्ड्रींक्स हेबतपुर

टाउनहोल स्वस्तिक कारगील

पालडी स्टेडियम महालक्ष्मी 5 रस्ता

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020