अहमदाबाद। देश के अन्य राज्यों की ही तरह गुजरात में भी भारी बारिश ने जिंदगी मुहाल कर दी है। लगातार बरस रहे पानी की वजह से नदियां अपनी सीमाएं लांघ गई हैं और इससे कईं गावों में पानी भर गया है। राज्य के छोटाउदयपुर में भी गुरुवार रात से अभी तक 10 इंच बारिश हो गई है। इस वजह से यहां बहने वाली हिरण नदी में बढ़ा जलस्तर गांव में घुस गया गया है। गांव के कईं मकान पानी में डूब गए हैं।

जिस वजह से वड़ोदरा, भरुच और अहमदाबाद में भी सुबह से बारिश जारी है। बारिश के कारण हवाई व रेल यातायात प्रभावित हुआ है। सरकार ने प्रशास व एनडीआरएफ की टीम को हाईअलर्ट पर रखा है।

एक मीटर और खाली है सरदार सरोवर, भर गया तो खुलेंगें गेट

मौसम विभाग ने अहमदाबाद में अगले तीन दिनो में भारी बारिश की आगाही की है। उपरवास में हो रही भारी बारिश के कारण सरदार सरोवर का बांध का जल स्तर भी 130 मीटर पर पहुंच गया है। दोपहर तक इसका जल स्तर 131 मीटर तक पहुंचने पर बांध के दरवाजे खोलने पड़ेगे। जिसके कारण नर्मदा जिले व भरुच जिले के कई गांवों को अलर्ट कर है।

छोटा उदयपुर में बाढ़ के हालात

छोटा उदयपुर में 10 इंच बारिश के कारण हिरण नदी खतरे के निशान से उपर बह रही है। यहां नदी के किनारे बसे गांवों के लोगों को स्थानांतरित करने का कार्य शुरु कर दिया गया है। सरकार ने प्रशासन को वड़ोदरा, अहमदाबाद, भरुच, मेहमदाबाद, आणंद, नडियाद , मेहसाणा, खेड़ा, सहित के शहरों में भारी बारिश की चेतवानी के चलते हाईअलर्ट पर रहने का आदेश दिया है।

गौरतलब है कि बीते दिनों गुजरात के वड़ोदरा में 20 इंच बारिश होने से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया था। पूरा शहर टापू में तब्दिल हो गया था। विश्वामित्री नदी उफान पर होने से उसमें रहते 300 मगरमच्छ भी शहर की गलियों में घुस गए है। एक बार फिर भारी बारिश के अलर्ट के चलते वड़ोदरावासियों में चिंता फैल गई है।

भारी बारिश के कारण शुक्रवार को ये ट्रेन रद्द

गुजरात में भारी बारिश के चलते रेल यातायात सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। बारिश के कारण कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है। जबकि कई ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया गया है। गुरुवर को भी 7 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा था। जबकि शुक्रवार को भी यही स्थिति बरकरार है।

शुक्रवार को मडगांव-हापा, पुना –ह. निजामुद्दीन, बाडमेर-यशवंतपुर, ह. निजामुद्दीन- पुना, पुना-इन्दौर, इन्दौर-पुना, चडीगढ़-कोचवाली ट्रेन को रद्द कर दिया गया है। जबकि कई ट्रेनो को डायवर्ड कर दिया गया है।