शत्रुघ्‍न शर्मा, अहमदाबाद। चुनाव में सोशल मीडिया का दुरूपयोग करने वाले तथा आचार संहिता भंग करने वालों की अब खैर नहीं है। गुजरात की 6 सीट पर हो रहे उपचुनाव को लेकर आयोग ने चेताया है कि आचार संहिता का भंग करने वालों पर आईपीसी, लोक प्रतिनिधी व आचार संहिता कानून के तहत कार्यवाही होगी। गुजरात में अहमदाबाद की अमराईवाडी, बनासकांठा की थराद, पाटणकी राधनपुर, मेहसाणा की खेरालू व महीसागर की लूनावाडा सीट पर 21 अक्‍टूबर को चुनाव होगा। मुख्‍य चुनाव अधिकारी डॉ एस मुरलीक्रष्‍णा ने बताया कि चुनाव के लिए 1781 बूथ बनाए गए हैं करीब 14 लाख 76715 मतदाता इसमें भाग ले सकेंगे, जिनमें 7 लाख 6 हजार करीब महिला मतदाता हैं।

चुनाव के लिए 2317 वीवीपीएट तथा 2140 ईवीएम का उपयोग होगा। चुनाव के दौरान सोशल मीडिया में आचार संहिता को भंग करने वाले संदेश, ऑडियो, वीडियो आदि से प्रचार पर भी आयोग कड़ी नजर रखेगा। आयोग ने इसकी मॉनिटरिंग के लिए पुलिस अधीक्षक विरेंद्रसिंह यादव को नोडल ऑफिसर भी नियुक्‍त किया है जिन्‍हें फोन या संदेश भेजकर आचार संहिता भंग की शिकायत की जा सकती है। यह बात दीगर है कि जब हमारे संवाददाता ने फोन कर संपर्क करनेका प्रयास किया तो किसी ने कॉल रिसीव नहीं किया।

निष्‍पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए इन विधानसभा क्षेतों के 1805 लाईसेंस वाले हथियार जमा कर लिए गए हैं तथा आपराधिक छवि वाले 3326 लोगों पर कार्यवाही की गई है। करीब साढे बारह सौ लोगों के खिलाफ गैरजमानतीय वारंट जारी किया गया है। चुनाव आचार संहिता का पालन कराने तथा गैरकानूनी गतिविधियों पर रोक के लिए आयोग ने 21 फ़्लाइंग स्‍क्‍वॉड, 15 वीडिया सर्वेलेंस टीम तथा 32 स्‍टेट सर्विलेंस टीमों का गठन किया गया है।

जेठा भरवाड ने दी धमकी

लूणावाडा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए शुक्रवार को पंचमहाल डेयरी के निदेशक, सहकारी मंडली अध्‍यक्षों व निदेशकों का सम्‍मेलन आयोजित किया गया जिसमें शेहरा से भाजपा विधायक जेठा भ्‍रवाड ने धमकी देते हुए कहा कि उन्‍हें यह जानकारी मिली है कि कुछ लोग इधर उधर होने की कोशिश में है। भरवाड ने कहा कि यह हमारी आखरी बैठक है, उनका कहना था कि वि‍रोधियों के साथ गए तो पिफर खुद तय कर लें मैं इधर उधर हुआ तो क्‍या हो सकता है। स्‍थानीय मीडिया व सोशल मीडिया में भरवाड का यह वीडियो खूब देखा जा रहा है

Posted By: Yogendra Sharma