Janta curfew: कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए एक दिन के कर्फ्यू के बाद शाम पाँच बजे ताली और थाली बजाकर जुलूस आयोजित करने के आरोप में अहमदाबाद शहर पुलिस ने खाडिया क्षेत्र के 19 लोगों के खिलाफ धारा 144 को भंग करने के आरोप में भारतीय दंड संहिता की धारा 188 और 135 के तहत प्राथमिकी दर्ज की हैं। पुलिस ने इन्हें गिरफ्तार किया हैं। वहीं अहमदाबाद में कोरोना के नये 13 पोजीटिव मामलों के साथ इनकी कुल संख्या 29 तक पहुँच गयी हैं।

कोरोना वायरस को शिकस्त देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में जनता कर्फ्यू का आह्वान किया था। देश की जनता ने इस बीमारी को हराने के लिए बंद को सफल बनाकर अपनी सूझ-बूझ का परिचय दिया। अहमदाबाद सहित पूरा गुजरात इस मुहिम में शामिल हुआ। अहमदाबाद शहर में खाड़िया को जनता इतना उत्साह में थी कि पाँच बजते ही लोग थाली को बजाते हुए स़ड़क पर उतर आये। जगह-जगह लोगों का जमावडा हो गया। लोगों ने थाली से कर्कश ध्वनि निकालकर जहाँ कोरोना को मात देने का संक्लप लिया वहीं शहर पुलिस आयुक्त द्वारा जारी 144 की धारा का जाने-अनजाने उल्लघंन भी किया। राज्य के मुख्यमंत्री तक यह खबर आनन-फानन में पहुँच गयी।

शहर में शाम पाँच बजे तक लोग स्वयंभू अपने घरों में बंद रह जनता कर्फ्यू का सख्ती से अमल किया। सरकार का ऐलान था कि लोग पाँच बजते ही अपने घरों से निकलकर उन लोगों के स्वागत में थाली और ताली बजायें। शहर में कई ठिकानों पर लोगों ने बड़ी गर्मजोशी के साथ न केवल थाली बजायी, परन्तु जुलूस निकाला, सड़क पर गरबा किया, और आतिशबाजी भी की। शहर के खाडिया, वासणा, सेटेलाइट, नवा वाडज, वस्त्राल, खोखरा सहित विविध क्षेत्रों में लोग ढोल, नगारा के साथ सड़कों पर आ गये। अब पाँच बजे का नजारा ही अलग था। थाली के साथ ही लोगों के पास ढोल और नगारा भी आ गया था। लोगों ने जुलूस के साथ ही सड़कों पर गरबा और आतिशबाजी भी की।

राज्य के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री ने इसका संज्ञान लेते हुए दुखद बताया। शहर के खाडिया पुलिस थाने के पुलिस इंस्पेक्टर के आदेश पर 19 लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता धारा 188 और 135 के तहत प्राथमिकी दर्ज कर अग्रिम कार्यवाही शुरू की हैं।

इस दौरान राज्य में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा हैं। अहमदाबाद में कोरोना के 13 पोजीटिव, सूरत में चार, राजकोट में एक, वड़ोदरा में छह, गाँधीनगर में चार और कच्छ में एक सहित कुल संख्या 29 तक पहुँच गई हैं। शहर पुलिस आयुक्त आशिष भाटिया ने कहा है कि कोरोना वायरस के मद्देनजर शहल में धारा 144 लगायी गयी हैं। इसका उल्लंघ करने की घटनाएं हुई है। खाडिया में 19 लोगों के खिलाफ दर्ज की गयी हैं। राज्य के उपमुख्यमंत्री नितीन पटेल ने इस घटना पर प्रतिक्रिया में कहा कि पूरा दिन जनता कर्फ्यू का अमल के बाद शाम को जुलूस गरबा और आतिशबाजी की घटना दुखद हैं। घर से बाहर निकलना हमारे स्वास्थय के लिए ही खतरा है। इसलिए लोगों को चाहिए कि वे जरूरत होने पर ही अपने घरों के बाहर निकलें।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना