अहमदाबाद (ब्यूरो)। गुजरात के हिम्मतनगर जिले में अब बैंकों के एटीएम की तर्ज पर दूध का एटीएम शुरू किया गया है। यहां के लोग गाय और भैंस का दूध कार्ड और नकद 10,20,50 और 100 रुपये में चौबीसों घंटे खरीद सकेंगे। उपभोक्ताओं के लिए यह अपने तरह की विशेष व्यवस्था है।

दूध मंडली के वाइस चेयरमेन धवल पटेल ने बताया कि मंडली से सेवानिवृत हो रहे कर्मचारी के बदले अन्य कर्मचारी की नियुक्ति और वेतन की अदायगी से बचने के लिए एटीएम द्वारा दूध की आपूर्ति का विचार आया, जिसे साकार किया गया है। उन्होंने बताया कि कर्मचारी केवल दो वक्त सुबह शाम ही दूध की बिक्री करता था, अब एटीएम के जरिए उपभोक्ताओं को उनकी जरुरत के अनुसार यह सुविधा उपलब्ध करवा दी गयी है। उन्होंने बताया कि दूध की कीमत को 10,20,50 और 100 के गुणांक में केलीवेशन करवा कर सेंसर में यह व्यवस्था की गयी है। इसमें नयी और पुरानी नोटों के स्वीकार करने का प्रावधान है।

दूध मंडली ने इस प्रकार के 50 एटीएम कार्ड लगाये हैं। इसमें बैलेंस करवाने के बाद कार्ड से भी दूध खरीदने की व्यवस्था है। दूध की गुणवत्ता यथावत रखने के ले कूलिंग की व्यवस्था भी की गयी है। बाजार में 200,500 ग्राम की पैकिंग में दूध उपलब्ध है, जबकि एटीएम द्वारा 10 रुपये का दूध भी खरीदा जा सकता है।

Posted By: