अहमदाबाद। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी शुक्रवार को अहमदाबाद मेट्रोपोलिटन कोर्ट में पेश हुए थे। अहमदाबाद डिस्ट्रिक्ट को-ऑपरेटिव (एडीसी) बैंक की ओर से दाखिल एक मुकदमे में अदालत ने उन्हें 12 जुलाई को हाजिर होने का आदेश दिया था। राहुल गांधी के वकील की ओर से जमानत की अर्जी पेश की गई थी। जिसे कोर्ट द्वारा स्वीकार करते हुए राहुल गांधी की जमानत मंजूर कर ली गई है।

इसके पूर्व राहुल दोपहर को अहमदाबाद पहुंचे जहां एयरपोर्ट से लेकर कोर्ट तक उनका जमकर स्वागत किया गया। बता दें कि राहुल गांधी ने नोटबंदी के दौरान एडीसी बैंक में गैरकानूनी तरीके से भारी मात्रा में पुराने नोट जमा कराए जाने का आरोप लगाया था। उनके इस बयान के खिलाफ एडीसी बैंक ने मानहानि का मुकदमा दर्ज कराया था। भाजपा अध्यक्ष व केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इसके निदेशकों में शामिल हैं।

कोर्ट में पेशी के के पहले राहुल गांधी ने अहमदाबाद सर्किट हाउस में कांग्रेस के नेताओं के साथ बैठक आयोजित कर वर्तमान विविध पहलुओं पर विचार विमर्श भी किया।

राहुल पर दर्ज हैं 20 से ज्यादा मुकदमे :

कांग्रेस नेताओं के अनुसार, भाजपा व आरएसएस के कार्यकर्ताओं ने देशभर की अलग-अलग अदालतों में राहुल गांधी के खिलाफ 20 से अधिक मुकदमे दर्ज करा रखे हैं। गांधी ने पत्रकार व लेखक गौरी लंकेश हत्याकांड के लिए "भाजपा-आरएसएस विचारधारा" को जिम्मेदार ठहराया था। इसे लेकर दर्ज मानहानि के मुकदमे के सिलसिले में उन्हें पिछले सप्ताह मुंबई की एक अदालत में पेश होना पड़ा था।

"मोदी" उपनाम से संबंधित एक टिप्पणी के मामले में गांधी छह जुलाई को पटना की अदालत में पेश हुए थे। मानहानि का यह मुकदमा बिहार के उप मुख्यमंत्री व भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी ने दर्ज कराया था।