अहमदाबाद Ram Mandir Bhumi Pujan । राम मंदिर निर्माण के लिए आज भूमि पूजन समारोह को लेकर देश-विदेश में उत्साह का माहौल रहा। भूमि पूजन को लेकर ऐसा ही उत्साह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बेन का भी दिखा। प्रधानमंत्री मोदी की बुजुर्ग मां हीरा बेन ने आज घर में दिनभर टीवी पर अपने राम मंदिर भूमिपूजन का कार्यक्रम लाइव देखा। हीराबेन टीवी के सामने हाथ जो़ड़े बैठीं हुईं नजर आईं। वहीं, टीवी पर पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या में पूजा करते हुए दिख रहे हैं। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या में भूमि पूजन समारोह के दौरान हनुमानगढ़ी पहुंचकर पूजा-अर्चना की और इसके बाद भगवान राम को दंडवत प्रणाम किया। राम जन्मभूमि पर राम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 अगस्त की तिथि को ऐतिहासिक बना दिया है।

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में कही ये बातें

- पीएम मोदी ने रामराज्य का संकल्प दोहराते हुए आस्था-निष्ठा इस चौपाई से अभिव्यक्त भी की- 'राम काज कीन्हें बिनु मोहि कहां विश्राम..।' अवधपुरी की परंपरा निभाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हनुमान गढ़ी में बजरंगबली का दर्शन करने के बाद राम जन्मभूमि पहुंचे।

- भारतीय परिधान सुनहरा कुर्ता, सफेद धोती के साथ भगवा गमछा डाले प्रधानमंत्री मोदी ने रामलला के सामने पहुंचकर साष्टांग प्रणाम किया। मंदिर के संकल्प को सिद्ध करने के लिए ठीक 29 वर्ष बाद अयोध्या पहुंचे मोदी भक्तिभाव में डूबे दिखे।

- शंखध्वनि के बीच वह भूमिपूजन स्थल पर पहुंचे और अनुष्ठान के यजमान के रूप में शिलापूजन के लिए उनके सहित सरसंघचालक मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आसन पर बैठ गए।

- प्रधानमंत्री ने नौ शिलाओं का पूजन कर मंदिर की नींव रख दी गई, इसके बाद भूमिपूजन पूरा हुआ। इसके बाद मंच पर पहुंचते ही प्रधानमंत्री ने अनुष्ठान के साक्षी बने 36 परंपराओं के संतों को भी दंडवत प्रणाम किया।

- अपने संबोधन की शुरुआत में जय सियाराम के जयघोष के साथ करते हुए मोदी बोले कि यह जयघोष सियाराम की नगरी में ही सुनाई नहीं दे रहा, इसकी गूंज पूरे विश्व में पहुंची है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020