Lockdown :

केंद्र सरकार के 21 दिन के लॉक डाउन के बीच गुजरात सरकार प्रदेश के 66 लाख परिवारों के सवा तीन करोड लोगों को आज से मुफत राशन उपल्‍ब्‍ध कराऐगी। राज्‍य के गरीब परिवार, अंत्‍योदय वर्ग के 66 लाख परिवारों के सवा तीन करोड लोगों को राज्‍य की 17000 सस्‍ता अनाज केंद्रों से गेहूं,चावल,दाल, चीनी व नमक का मुफ़त वितरण किया जाएगा। मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा है कि लॉकडाउन को देखते हुए राशन वितरण के लिए 25-25 परिवारों को मोबाइल पर मैसेज भेजकर राशन लेने आने की सूचना दी जाएगी।

मुख्‍यमंत्री कार्यालय के सचिव अश्विनी कुमार ने बताया कि सरकार ने गुजरात के ग्रामीण इलाकों के श्रमिक व अन्‍य राज्‍यों के श्रमिकों के लिए भी अन्‍नब्रम्‍हा योजना की घोषणा की है। इन परिवारों को 4 अप्रेल से बिना राशन कार्ड के भी राशन का वितरण किया जाएगा। सरकार ने आटा चककी को लॉकडाउन के बीच खुले रखने की मंजूरी दी है।

कांग्रेस विधायक पूंजाभाई वंश ने सरकार से आग्रह किया है कि गरीब व अत्यंत गरीब परिवारों को दिए जाने वाले राशन की मात्रा कम है। सरकार को प्रति परिवार साढे तीन किलो गेहूं को बढाकर 5 ि‍कलो, डेढ किलो चावल की मात्रा बढाकर 3 किलो व एक किलो दाल को बढाकर 3 किलो किया जाना चाहिए।

डंडे चलाने के लिए नहीं है खाकी वर्दी : झा

गुजरात पुलिस के महानिदेशक शिवांनद झा ने मंगलवार को उन पुलिसकर्मियों पर जमकर बरसे जो नागरिकों से लॉकडाउन का पालन कराने कानून की सीमाओं को लांघ गए। दरअसल अहमदाबाद के क्रष्‍णनगर पुलिस थाना इलाके के खारीकट कैनाल उत्‍तम नगर में ठेले पर सब्‍जी बेच रहे कुछ महिला – पुरुषों को पुलिस निरीक्षक वी आर चौधरी व अन्‍य पुलिसकर्मियों ने डंडा मारकर भगा दिया तथा सब्‍जी के ठेलों को उलट दिया। डीजीपी झा इस घटना पर लाल पीले हो गए ओर साफ हिदायत दी कि पुलिस का ऐसा व्‍यवहार असहनीय है। झा ने कहा सब्जियां आवश्‍यक वस्‍तुओं में शामिल है ऐसे में उनको रोकना ही गलत था। झा ने दो टूक कहा कि खाकी वर्दी पहनने व हाथ में डंडा आने का मतलब ये नहीं कि किसी पर भी चला दो। घटना के बाद पुलिसनिरीक्षक वी आर चौधरी को सस्‍पेंड कर दिया गया।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना