अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump अपने पहले भारत दौरे की शुरुआत अहमदाबाद से कर चुके हैं। अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े Motera Stadium में Namaste Trump कार्यक्रम में शिरकत करते हुए ट्रंप अभिभूत नजर आए। 1 लाख 10 हजार लोगों की क्षमता वाला स्टेडिय खचाखच भरा था और ग्राउंड पर मेहमानों की मौजूदगी में हुए इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति ने जब अपना संबोधन दिया तो उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से लेकर बॉलीवुड और भारतीय क्रिकेट सितारों की जमकर तारीफ की। उन्होंने अपने संबोधन के दौरान शाहरुख खान की फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे और शोले जैसी फिल्मों की भी खूब तारीफ की। आईए नजर डालते हैं ट्रंप के संबोधन की बड़ी बातों पर।

- ट्रंप ने अपने संबोधन की शुरुआत में कहा कि प्रधानमंत्री भारत के चैंपियन हैं, एक चायवाले के रूप में उन्होंने शुरुआत की और आज उन्हें हर कोई प्यार करता है लेकिन मैं आपसे कहना चाहता हूं को वो काफी टफ हैं।

- ट्रंप ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी आप केवल गुजरात का गौरव नहीं है बल्कि इस बात का जीता-जागता उदाहरण हैं कि कड़ी मेहनत, डिवोशन और से भारतीय जो चाहें वो कर सकते हैं।

- ट्रंप ने कहा कि पूरे प्लैनेट पर लोग बॉलीवुड फिल्में देखना पसंद करते हैं। लोग भांगड़ा और क्लासिक फिल्म जैसे DDLJ और शोले के सीन्स रोमांस, डांस और ड्रामा को पसंद करते हैं।

- ट्रंप ने कहा कि यह वो देश है जो हर साल 2000 फिल्में बनाता है जो जीनियस और क्रिएटिव लोगों के हब बॉलीवुड से आती हैं।

- ट्रंप ने क्रकिट का जिक्र करते हुए कहा कि आपके पास महान खिलाड़ी जैसे सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली हैं।

- ट्रंप ने इस मंच से आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई का जिक्र भी किया और कहा कि ऑफिस संभालने के बाद से ही हम पाकिस्तान के साथ मिलकर आतंकवाद और आतंकी ठिकाने खत्म करने पर काम कर रहे हैं।

- भारत और अमेरिका अपने लोगों को चरमपंथी आतंकवाद से बचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

- उन्होंने कहा कि अमेरिका और भारत के बीच मंगलवार को एक बड़ा रक्षा सौदा होने जा रहा है और 3 बिलियन डॉलर की हेलीकॉप्टर डील साइन होगी।

- ट्रंप ने कहा कि उन्हें भारत में जो स्वागत और अपनापन मिला है वो उसे कभी नहीं भूल पाएंगे।

- अपनी स्पीच के अंत में ट्रंप बोले कि उनके दिलों में भारत के लिए ढेर सारा प्यार है।

Posted By: Ajay Barve