अहमदाबाद। राज्य सरकार ने लोकरक्षक दल (एलआरडी) की भर्ती में को लेकर आज एक अहम निर्णय लिया है। राज्य सरकार अब 5227 उम्मीदवारों की भर्ती करेगी। इसके अनुसार अब 62.5 प्रतिशत लघुतम नम्बर के आधार पर भर्ती की जायेगी। SC, ST तथा बख्शी आयोग में शामिल जातियों सहित सामान्य वर्ग में कुल 2150 बैठकों की वृद्धि की गई है। सरकार ने निर्णय किया है कि एलआरडी की भर्ती तक अधिसूचना का अमल नहीं किया जायेगा। लोकरक्षक दल की भर्ती प्रक्रिया में अनियमितता को लेकर पिछले कई दिनों गैर आरक्षित लोगों द्वारा आंदोलन किया जा रहा था।

राज्य के उपमुख्यमंत्री नितीन पटेल ने यह जानकारी दी। इस प्रकार के निर्णय के पूर्व आयोजित बैठक में गृह राज्यमंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा, शिक्षामंत्री भूपेन्द्र सिंह चूड़ास्मा, राजस्वमंत्री कौशिक पटेल मुख्यमंत्री के अग्रसचिव के.कैलाश नाथन ने सलाह-मशविरा किया। पटेल ने कहा कि सभी कानूनी पहलुओं पर विचार विर्मश के बाद 62.5 लघुतम नम्बर के आधार पर भर्ती की जायेगी। केवल इसी भर्ती तक ही पहली अगस्त 2018 को जारी अध्यादेश का अमल नहीं किया जायेगा। कुल मिलाकर 5227 एलआऱडी की भर्ती की जायेगी। इस प्रकार सामान्य वर्ग में 421 बैठक बढ़ाकर 880, एससी की 346 बैठक बढ़ाकर 584 और एसटी की 476 के बदले 511 बैठकों पर भर्ती की जायेगी। इसप्रकार कुल 2150 बैठकें बढ़ाई गयी हैं।

उप मुख्यमंत्री पटेल ने बताया कि किसी भी वर्ग की बैठक में अन्याय को रोकने के लिए ही बैठकों में वृद्धि की गयी है। यह मामला हाईकोर्ट में लंवित हैं। इसलिए अध्यादेश का अमल नहीं किया जायेगा। सरकार हाईकोर्ट के फैसले का इंतजार कर रही हैं। इस घोषणा के साथ ही पटेल ने आरक्षित और गैर आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों से अनुरोध किया कि वे अपना आंदोलन समाप्त करें।

उल्लेखनीय है राज्य में अमेरिका के राष्ट्रपति ड्रोनाल्ड ट्रम्प के आगमन के मद्देनजर सरकार आंदोलन को समाप्त करवाने के लिए सक्रिय है। बैठकों का दौर सतत जारी हैं। वहीं सरकार की इस घोषणा के बाद भी आंदोलन जारी हैं।

Posted By: Navodit Saktawat

fantasy cricket
fantasy cricket