अहमदाबाद। USA राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गुजरात यात्रा से पहले मोटेरा स्‍टेडियम की किले‍बंदी कर दी गई है। यहां बम डिस्‍पोजल स्‍क्‍वॉड तैनात कर दिया गया है। ट्रंप के साथ पत्‍नी मेलानिया, बेटी इवांका व दामाद भी होंगे। जीसीए उपाध्‍यक्ष धनराज नथवाणी ने बताया कि 24 फरवरी को स्‍टेडियम का उद्घाटन नहीं होगा।

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट मैदान मोटेरा अहमदाबाद को आखिरी बार शुक्रवार को मीडियाकर्मियोंके लिए खोला गया। स्‍टेडियम में नमस्‍ते ट्रंप की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है, सोमवार को होने वाले इस समारोह में स्‍टेडियम का उद्घाटन नहीं होगा। मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणीने शुक्रवार को तीसरी बार स्‍टेडियम पहुंचकर नमसते ट्रंप की तैयारियों व सुरक्षा व्‍यवस्‍था का जायजा लिया। इससे पहले मुख्‍यमंत्री के सचिव अश्‍वनी कुमार, स्‍पेशल कमिश्‍नर अजय तोमर ने तैयारी व सुरक्षा जांच को अंतिम रूप दिया। पुलिस ने एयरपोर्ट से स्‍टेडियम तक कारों के कापिफले से रोड शो का रिहर्सल भी किया।

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्‍यक्ष धनराज नथवाणी ने इसकी जानकारी दी, उन्‍होंने बताया कि गुजरात की लोक कला का भव्‍य प्रदर्शन होगा। इसमें सूूफी गायकी के जाने माने सिंगर कैलाश खेर, गुजरात लोक गायक कीर्तिदान गढवी, पार्थिव गोहिल, पुरुषोत्तम उपाध्याय, किंजल दवे सहित कई कलाकर लोकगीत पेश करेंगे। 63 एकड में 700 करोड की लागत से बने इस स्‍टेडियम में 1 लाख दस हजार दर्शक बैठ सकेंगे। यह मेलबोर्न व ईडन गार्डन से भी बडा स्‍टेडियम है। धनराज बताते हैं कि सोमवार को स्‍टेडियम का उद्घाटन नहीं होगा। स्‍टेडियम में जनवरी 2021 में भारत व इंग्‍लैंड के बीच पहला टेस्‍ट मेच खेला जा सकेगा।

अहमदाबाद के स्‍पेशल कमिश्‍नर अजय तोमर ने बताया कि गुजरात पुलिस ने स्‍टेडियम व एयरपोर्ट से स्‍टेडियम से लेकर गांधी आश्रम तक की कडी सुरक्षा व्‍यवस्‍था कर दी है। हजारों की संख्‍या में पुलिस के जवान व अफसर अहमदाबाद बुलाए गए हैं। तोमर ने कहा आश्रम को लेकर उनके पास ताजा कोई सूचना नहीं है लेकिन पहले के रूट चार्ट आश्रम शामिल है। स्‍टेडियम पर रेपिड एक्‍शन फोर्स तैनात कर दी गई है अब कोई परिंदा भी यहांपर नहीं मार सकेगा। इसमें प्रवेश के लिए तीन गेट होंगे, सभी दरवाजों पर बॉम्‍ब डिस्‍पोजल स्‍क्‍वॉड तैनातकर दी गई है।

Posted By: Navodit Saktawat