US President Donald Trump in Gujarat : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को अहमदाबाद के दौरे पर आ रहे हैं। उनकी गुजरात यात्रा पर पूरे देश व दुनिया की मीडिया की निगाहें हैं। अहमदाबाद के मोटेरा इंटरनेशनल स्‍टेडियम में एक भव्‍य आयोजन होने जा रहा है। यह आयोजन क्‍यों हो रहा है, कहां हो रहा है और इसके लिए क्‍या तैयारियां हो रही हैं, यहां हम आपको इससे जुड़ी हर बात बताने जा रहे हैं। पढ़ें इसकी पूरी डिटेल।

ट्रंप के स्वागत के लिए राज्य सरकार ने भव्य तैयारियां की हैंं। अहमदाबाद में डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत कार्यक्रम के लिए पहले केम छो ट्रंप नाम दिया गया था। हालाकि अब गुजरात सरकार ने इसका नाम नमस्ते ट्रंप कर दिया है। सरकार का कहना है कि अहमदाबाद में होने वाले कार्यक्रम को गुजरात तक ही सीमित न रहे इसलिए इसे नेशनल टच दिया गया है।

गुजरात सरकार के चीफ सेक्रटरी अनिल मुकीम ने बताया कि केम छो ट्रंप केवल गुजरात भाषा और नमस्ते ट्रंप पूरे देश की भाषा है। इसलिए सरकार ने नमस्ते को ध्यान में रखते हुए नये सिरे से प्रचार सामाग्री को तैयार करने का कहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति ड्रोनाल्ड ट्रंप में 24 फरवरी के दिन अहमदाबाद आयेंगे। वे यहां विश्व के सबसे बड़े अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे।

इससे पहले पीएम मोदी और डोनाल्ट ट्रंप का 22 किलोमीटर लंबा रोड शो का भी आयोजन किया गया। इस रोड के दौरान भारत की सामाजिक , धार्मिक व सांस्कृतिक झांकिया भी दिखाई जायेगी। इस रोड शो में 1 लाख से अधिक लोग उपस्थित रहकर दोनों पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप का अभिवादन करेंगे।

अहमदाबाद एयरपोर्ट पर एक बार फिर उतरा ट्रंप का विमान

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24 फरवरी के दिन गुजरात दौरे पर आ रहे हैंं। ऐसे में अमेरिका एयरफोर्स का ग्लोब मास्टर कार्गो केरियान विमान बुधवार को दूसरी बार अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचा है। विमान सुरक्षा एक्विपमेन्ट और सिक्रेट सर्विस आफिसर्स का रसाल है। इससे पहले सोमवार यह विमान अहमदाबाद एयरपोर्ट पर आया था। जिसमें ट्रंप के विशेष गाड़िया लायी गयी थीं।

ग्लोब मास्टर मास्टर विमान केवल 3500 फूट (1064 मीटर) लंबे और केवल 90 फूट (27.4 मीटर के चौड़े रन-वे पर से ही टेक आफ और लेन्डिंग कर सकता है। इतने छोटे रनवे पर से विमान मुड भी सकता है।

अमेरिका के राष्ट्रपति को द बीस्‍ट नामक सबसे सुरक्षित कार में बैठाया जाता है। अमेरिका के राष्ट्रपति जब किसी भी देश की मुलाकात के लिए जाते है तो पहले एयरफोर्स के ग्लोब मास्टर कार्गों केरियर विमान में इसी तरह से कार फीट कर संबंधित शहरों में ले जाया जाता है। 24 फरवरी के अहमदाबाद में रोड शो के दौरान डोनाल्ड ट्रंंप की 40 से अधिक आधुनिक कारों को शामिल जा सकता है।

साबरमती आश्रम जायेंगे ट्रंप

पीएम मोदी और ट्रंप का यहां 22 किलोमीटर लंबा रोड शो भी आयोजित किया जायेगा। इसके बाद ट्रंप महात्मा गांधी द्वारा स्थापित साबरमती आश्रम भी जायेंगे। वह साबरमती आश्रम के बाद विश्व के सबसे बड़े बने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। यहां नमस्ते ट्रंप की थीम पर कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है। यहां पीएम मोदी और ट्रंप का करीब 1.10 लोग अभिवादन करेंगे।

ट्रंप-मोदी के रोड शो में भारत की संस्कृति की झलक

अहमदाबाद महानगर पालिका ने डोनाल्ड ट्रंप और पीएम नरेन्द्र मोदी के 22 किलो मीटर के लंबे रोड शो को ऐतिहासिक बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की तैयारिंया की है। मनपा ने रोड शो के दौरान सड़क के किनारे स्टेज बनाये गये है। जिसमें गुजरात का गरबा, पंजाब का भांगडा-गि, राजस्थान का घुमर, आंध्रप्रदेश कुचीपुड्डी, उड़ीसा के धुमरा, महाराष्ट्र लावणी और असम के बिहू, मध्यप्रदेश के बिहू, उत्तरप्रदेश की नौटंकी, बिहार विदेशिया, आदिवासी नृत्य सहित विभिन्न राज्यों की कला-संस्कृति की झांकिया दिखाई जायेंगी।

मोटेरा स्टेडियम में 30 बिस्तर वाला अस्थायी अस्पताल बनाया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद में विश्व के सबसे बड़े मोटेरास स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। मोटेरा स्टेडियम में करीब 1.10 लाख के लोगों के बैठने की क्षमता है। इस दौरान पूरा स्टेडियम खचा-खचा भर जायेगा। ऐसे में स्टेडियम के परिसर में अस्थायी रुप से 30 बिस्तार वाला अस्पताल भी बनाया गया है। आधुनिक सुविधा वाले अस्पताल में 50 से अधिक चिकित्सक कार्यरत रहेंगे। यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी , डोनाल्ड ट्रंप सहित कई वीवीआईपीओं के ब्लड ग्रुप के रक्त भी एकत्रित किये गये है। ताकि इमरजैंसी के समय रक्त की कोई कमी न हो सके।

मोटेरा स्टेडियम में जिले के मुताबिक लोगों को बैठाया जायेगा

गुजरात के मोटेरा स्टेडियम में जिले के मुताबिक लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। यहां तमाम जिले के लोग आयेंगे। इसलिए सरकार ने जिले के मुताबिक लोगों को बैठने की व्यवस्था की है। मोटेरा स्टेडियम के उद्घाटन के समय स्टेडिम में 1.10 लाख लोग उपस्थित रहेंगे।

एयरपोर्ट के आसपास की दुकानें सील

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के अहमदाबाद दौरे को लेकर सुरक्षा-व्यवस्था अभी से ही चाक-चौबंद कर दी गई है। महानगर पालिका ने इससे पहले एयरपोर्ट सर्कल के पास स्थित झुग्गी-झोपड़े को छिपाने के लिए दीवार बना दी थी और मनपा क हेल्थ विभाग एयरपोर्ट सर्कल के आसपास के दुकानों में सील मार दिया है। जिससे दुकान दारों में आक्रोश फैल गया है।

महानगर पालिका के हेल्थ विभाग द्वारा एयरपोर्ट सर्कल स्थित कई दुकानों को सील कर दिया है और सड़क पर पान-मसाला खाने के बाद न थुकने की चेतावनी दी गई है। पान-मसाला खाकर सड़क पर थुकने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश दिये गये है। मनपा ने दुकान पर चेतावनी का बोर्ड मारकर लिखा गया है कि मंजूरी लिये बिना सील को नहीं खोला जा सकता , अगर कोई भी सील के साथ छेड़खानी करेगा तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जायेगी। इस नोटिस में किसी भी अधिकारी की सही नहीं है। हालाकि मनपा के अधिकारी भी इस बारे में कुछ भी बोलने से बच रहे हैं।

एयरपोर्ट से बंदरो को पकड़ कर दाहोद छोड़ा जा रहा

अहमदाबाद में डोनाल्ड ट्रंप के दौरे के मद्देनजर वन विभाग द्वारा रात-दिन एक कर एयरपोर्ट और उसके आसपास के इलाकों में बंदरों और कुत्तों को पकड़ा जा रहा है। वन विभाग द्वारा बंदरो व कुत्तों को पकड़ कर दूर जंगलों में छोड़ा जा रहा है।

महानगर पालिका के अधिकारियों ने बताया कि अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पहले से ही बंदरों का आंतक है। वहीं ट्रंप के आगमन के समय कोई अनहोनी इसलिए वन विभाग को बंदरों व कुत्तों को यहां से हटाने का कार्य सौपां गया है। पिछले दो दिनों में अहमदाबाद एयरपोर्ट, केम्प हनुमान व आसपास के इलाकों में से 50 से अधिक पकड़ कर दहोद छोड़ा गया है। यहां एयरपोर्ट व आसपास के इलाकों से आते कुत्तों को भी पकड़ने के लिए 10 टीमों को कार्यरत किया गया। मनपा अधिकारियों ने बताया कि बंदरो और कुत्तों को पकड़ कर विरमगाम, धंधूका और दाहोद के जंगल विस्तार में छोड़ा जा रहा है।

एयरपोर्ट से हटेंगे चार्टर प्‍लेन

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की गुजरात यात्रा को लेकर जहां सरकार जोर शोर से तैयारियां कर रही है, वहीं सामान्‍य नागरिक, दुकानदार से लेकर कॉरपोरेट हाउस को सुरक्षा कारणों के चलते परेशानी का सामना करना पड़ेगा। ट्रंप की यात्रा के दौरान पूरे दिन रोड शो के रूट की दुकानें बंद रहेंगी, वहीं औद्योगिक घरानों के चार्टर प्‍लेन भी एयरपोर्ट से हटाने पड़ेंगे।

कंडला बंदरगाह से मिला सेटेलाइट फोन

गुजरात में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे के पहले ही सेटेलाइट फोन मिलने से हडकंप्प मच गया। । फिलहाल इस संबंध में गुजरात पुलिस और गुजरात एटीएस की टीम जांच कर रही है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यह सेटेलाइट फोन कंडला बंदरगाह के पास टापु से मिला है। इस सेटेलाइट फोन से में हाइक्वालिटी ओडियों जा सकता है। विशेष कर प्लेन में बैठे-बैठे भी इससे बात कर सकते है और शीप पर ट्रैवल करते समय भी इससे बात किया जा सकता है। इस रीडियम फोन का समय-समय पर रिचार्ज करना पड़ता है। हालाकि सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि यह सेटेलाइट फोन बंदरगाह पर आने वाले जहाज या शीप के क्रू मेम्बर का हो सकता है। फिलहाल इसकी जांच की जा रही है कि सेटेलाइट फोन से पिछला रिचार्ज कब हुआ था। बीते दिन रविवार को ही ही कंडला बंदरगाह पर चीन से पाकिस्तान के करांची ले जा रहे है मीसाइल टेक्नोलाजी के पुर्जे मिले थे। फिलहाल सुरक्षा एजैंसियों की इस मामले की जांच की जा रही है।

परिवहन की बसों में लोगों लाया जायेगा

राज्य सरकार ट्रंप के स्वागत में कोई कमी न रह जाये इसके लिए पूरा ध्यान रख रहा है। ड्रोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी के 22 किलो मीरट के लंबे रोड शो में 70 हजार से 1 लाख लोग एकत्रित हो इसलिए प्रशासन ने कमर कस ली है। प्रशासन ने इस रोड शो को भव्य बनाने के लिए परिवहन निगम की 2200 बसों काम पर लगाया है। राज्यभर के लोगों को इन बसों में भर कर अहमदाबाद लाया जायेगा। प्रशासन इस दौरान सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखा है। परिवहन निगम के ड्राइवरों के लिए विशेष ड्रेस कोड भी तैयार किया है।

Posted By: Navodit Saktawat