HamburgerMenuButton

Budget 2021: कोरोना के कारण बदला बजट का अंदाज, मोबाइल ऐप पर मिलेगी जानकारी

Updated: | Sun, 24 Jan 2021 11:14 AM (IST)

Budget 2021: कोरोना महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। बजट (Budget) इस बार प्रिंट नहीं हो रहा है। ऐसे में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने केंद्रीय बजट मोबाइल एप (Central Budget Mobile App) को लॉन्च किया है। जिस पर बजट का पूरी जानकारी होगी। केंद्रीय बजट मोबाइल एप के माध्यम से हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा भाषाओं में यूजर बजट पढ़ सकते हैं। मोबाइल एप गूगल प्लेस्टोर और एपल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस मोबाइल एप को नेशनल इंफोर्मोटिक्स सेंटर बनाया है। वित्त मंत्रालय के अनुसार एप में यूजर फ्रेंडली इंटरफेस है। इसमें 14 अलग केंद्रीय बजट के डोक्यूमेंट्स का एक्सेस यूजर को मिलेगा। जिसमें वार्षिक फाइनेंशियल स्टेटमेंट, डिमांड फॉर ग्रांट्स और फाइनेंस बिल शामिल है। एप के फीचर्स में डाउनलोड, प्रिंट, सर्च, जूम इन और आउट, स्क्रॉल, कंटेंट टेबल और एक्सटरनल लिंक यूजर्स को मिलेंगे।

गौरतलब है कि कोविड-19 के कारण इस साल बजट को प्रिंट नहीं किया जा रहा। बजट के अलावा आर्थिक सर्वे को प्रिंट नहीं करने का फैसला लिया गया है। इस बार बजट की हार्ड कॉपी सांसदों को नहीं दी जाएगी। बजट और इकोनॉमिक सर्वे की कॉपी डिजिटल फॉर्मेट में एप पर मिलेगी। इस साल बजट का सत्र 29 जनवरी से शुरू होकर 15 फरवरी तक चलेगा। जबकि दूसरा चरण आठ मार्च से आठ अप्रैल तक चलेगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 जनवरी को दोनों संदनों ( लोकसभा और राज्यसभा) को संबोधित करेंगे। एक फरवरी को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। इस बार जनता ने ईमेल के माध्यम से आम नागरिकों से भी बजट को लेकर सुझाव मांगे है। वहीं वित्तमंत्री ने कहा है कि इस बार का बजट देश के लिए नई दिशा और दशा तय करने वाला होगा।

Posted By: Arvind Dubey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.