400 रुपए बोरी पहुंच सकता है सीमेंट का भाव, जानिए रिकॉर्ड तेजी का कारण और कब मिलेगी राहत

Updated: | Fri, 03 Dec 2021 09:55 AM (IST)

Cement Price: आम आदमी को महंगाई का एक और बड़ा झटका लगने जा रहा है। यह खबर उन लोगों के लिए जो खुद का घर बनाने की तैयारी कर रहे हैं। आशंका जताई है कि आने वाले दिनों में सीमेंट का भाव 400 रुपए प्रति बोरी तक पहुंच सकता है। यानी सीमेंट की कीमतें (Cement Price) रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच सकती है। बता दें, अगस्त से अब तक पूरे देश में सीमेंट का भाव 10 से 15 रुपए बोली बढ़ गया है। अब आने वाले दिनों में ये दाम 15 से 20 रुपए बोरी और बढ़ सकते हैं। इसके साथ ही अधिकांश कंपनियों की सीमेंट 400 रुपए प्रति बैग बिकेगी। इसका सीधा असर रियल एस्टेट पर पड़ेगा। कोरोना काल के बाद से यह सेक्टर संघर्ष कर रहा है। दिवाली के बाद तेजी आई थी, लेकिन सीमेंट और सरिया के दाम फिर खेल बिगाड़ सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, यह पेट्रोल-डीजल और कोयले के दामों का असर है। हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि यदि डिमांड बढ़ती है तो भाव में कुछ राहत मिल सकती है।

मांग बढ़ने की उम्मीद, लेकिन फिर भी नहीं घटेंगे दाम

क्रिसिल की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, सीमेंट निर्माताओं की आय में इस वित्त वर्ष में 100-150 रुपये प्रति टन की गिरावट आएगी क्योंकि लागत बढ़ गई है। सीमेंट की बिक्री इस वित्त वर्ष में सालाना आधार पर 11-13% बढ़ने की उम्मीद है, लेकिन मांग में यह बढ़ोत्तरी नाकाफी है। भारत में 75% की वॉल्यूम मार्केट शेयर वाली 17 सीमेंट कंपनियों के अध्ययन के बाद यह रिपोर्ट तैयार की गई है।

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका भी दिखा सकती है असर

क्रिसिल रिसर्च की निदेशक ईशा चौधरी के मुताबिक, सीमेंट का बाजार बुनियादी ढांचे, आवास और औद्योगिक क्षेत्रों में मांग के आधार पर तय होता है। इस पर कोविड -19 का असर भी पड़ा है। इस वित्त वर्ष की पहली छमाही में सीमेंट की मांग में 20% से अधिक की मजबूत वृद्धि देखी गई, लेकिन दूसरी छमाही में यह आंकड़ा 3-5% तक रह सकता है।

Posted By: Arvind Dubey