HamburgerMenuButton

IRFC IPO: रेलवे की कंपनी का आईपीओ आज, निवेश करें या नहीं, जाने पूरी डीटेल

Updated: | Mon, 18 Jan 2021 12:06 PM (IST)

मुंबई Share Market IPO । IRFC IPO भारतीय रेलवे की कंपनी Indian Railway Finance Corporation (IRFC) लंबे इंतजार के बाद आज शेयर बाजार में आईपीओ लेकर आ रही है। गौरतलब है कि IRFC का ये IPO देश में किसी भी नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) का पहला आईपीओ है। रेलवे के इस आईपीओ को भी IRCTC की तरह देखा जा रहा है। निवेशकों को उम्मीद है कि आईआरएफसी का ये आईपीओ भी शानदार रिटर्न देगा। यदि आप भी इस निवेश करना चाहते हैं तो सबसे पहले इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लेना चाहिए।

मात्र 25-26 रुपए है बेस प्राइज

इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन का प्राइस बैंड (price band) 25-26 रुपए प्रति शेयर तय किया गया है। इस आईपीओ में निवेशकों को तीन दिन तक पैसा लगाने का मौका मिलेगा। हालांकि एंकर निवेशकों के लिए यह आईपीओ तीन दिन पहले 15 जनवरी को भी खुल गया था। आज सभी के लिए खुलने वाला ये आईपीओ 20 जनवरी को बंद हो जाएगा। रेल मंत्रालय की योजना है कि कि रेल कंपनी आईआरएफसी के जरिए 4,633.4 करोड़ रुपए जुटाएं जाएं।

कम से कम 575 शेयर लेना जरूरी

Indian Railway Finance Corporation का जो आईपीओ आ रहा है। इसमें निवेशकों को कम से कम 575 शेयर लेना जरूरी है। गौरतलब है कि देश में किसी भी नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) का पहला IPO है। IRFC पब्लिक सेक्टर की पहली NBFC है, जो पब्लिक होने जा रही है। कोई भी निवेशक ज्यादा से ज्यादा 13 लॉट के लिए आवेदन कर सकता है। एक लॉट में 575 शेयर हैं।

4633.4 करोड़ रुपए जुटाने के लिए Indian Railway Finance Corporation 178 करोड़ इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। इसमें फ्रेश शेयर 118 करोड़ हैं, जबकि ऑफर फॉर सेल 59.4 करोड़ इक्विटी शेयरों का है। इस IPO के लिए IRFC कुल 178 करोड़ शेयर जारी करेगी। कंपनी अपने पूरे पेड-अप इक्विटी कैपिटल का 13.64% शेयर इस IPO के लिए जारी करेगी।

गौरतलब है कि इस इश्यू में 50 लाख शेयर IRFC के कर्मचारियों के लिए सुरक्षित रखे गए हैं। कंपनी IPO से जुटाए फंड का इस्तेमाल बिजनेस के ग्रोथ के लिए भविष्य में पूंजी की जरूरतों और अपने कॉर्पोरेट खर्चों को पूरा करने में उपयोग में लेगी। गौरतलब है कि रेलवे विभाग की इंडियन रेलवे कैटरिंग टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) पहले ही IPO ला चुकी है, जबकि, RailTEL का आईपीओ जल्द आने वाला है। इसका भी निवेशकों को बेसब्री से इंतजार है।

Posted By: Sandeep Chourey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.