SBI के एटीएम फ्रेंचाइजी में निवेश कर कमा सकते हैं लाखों रुपए, जानिए नियम और शर्तें

Updated: | Sat, 25 Sep 2021 08:48 AM (IST)

आज के समय में हर व्यक्ति खुद का बिजनेस करना चाहता है। खासतौर पर युवाओं में व्यवसाय का चलन बढ़ गया है। वहीं केंद्र सरकार भी स्टार्टअप को बढ़ावा दे रही है। अगर आप भी बिजनेस करना चाहते हैं, लेकिन बजट कम है तो हम आपके लिए एक खास आइडिया लेकर आए हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के जरिए व्यापार के सपनों को पूरा कर सकते हैं। एसबीआई में छोटा निवेश कर हर महीने 50 हजार से एक लाख रुपए तक कमा सकते हैं। आइए जानते हैं पूरी डिटेल्स।

एटीएम फ्रेंचाइजी से करें कमाई

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम फ्रेंचाइजी के जरिए कमाई कर सकते हैं। एसबीआई के एटीएम कई कंपनियां लगाती है। बैंक ने एटीएम लगाने का कॉन्ट्रैक्ट कुछ संस्थान को देकर रखा है। जो अपने हिसाब से एटीएम लगवाती है। वह उसका रख-रखाव भी देखती है।

एसबीआई एटीएम के लिए क्या जरूरी है

- एसबीआई एटीएम की फ्रेंचाइजी लेने के लिए 50-80 स्क्वॉयर फुट की जगह होनी चाहिए।

- स्टेट बैंक के एटीएम से उसकी दूरी 100 मीटर होनी चाहिए।

- एटीएम के लिए ग्राउंड फ्लोर पर जगह होनी चाहिए।

- 24 घंटे बिजली की सप्लाई होनी चाहिए।

- एटीएम की छत कंक्रीट की होनी चाहिए।

कैसे करना होगा अप्लाई

एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के लिए वेबसाइट www.indicash.co.in, wwww.muthootatm.com और india1atm.in/rent-your-space पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक आदि डॉक्यूमेंट्स होना जरूरी है।

जानिए नियम और शर्तें

कंपनियों में टाटा इंडिकैश दो लाख रुपए की सिक्योरिटी डिपॉजिट पर फ्रेंचाइजी देती है। इसके अतिरिक्त 3 लाख रुपए वर्किंग कैपिटल के रूप में जमा करने होंगे। हर ट्रांसजेक्शन पर 8 रुपए और नॉन कैश ट्रांजेक्शन पर 2 रुपए मिलते हैं। ऐसे में हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Posted By: Shailendra Kumar