HamburgerMenuButton

Gold Rate: त्योहारों की मांग के भरोसे गोल्ड डीलर, देश में लगातार पांचवें हफ्ते सोने पर डिस्काउंट की पेशकश

Updated: | Tue, 22 Sep 2020 08:11 AM (IST)

Gold Rate: सोने के गहनों का कारोबार करने वाली कंपनियों और उद्यमी बाजार में मांग बढ़ने के लिए आगामी त्योहारों के भरोसे हैं। चूंकि पूरे एशिया में सोने की मांग सुस्त पड़ गई है, लिहाजा गोल्ड डीलर्स लगातार पांचवें हफ्ते सोने पर डिस्काउंट ऑफर कर रहे हैं। देश में फिलहाल सोने की आधिकारिक घरेलू कीमतों पर 23 डॉलर प्रति औंस (28.35 ग्राम) डिस्काउंट मिल रहा है। इसमें 12.5 प्रतिशत आयात शुल्क और तीन प्रतिशत सेल्स टैक्स शामिल है। पिछले सप्ताह सोने पर 30 डॉलर डिस्काउंट ऑफर किया जा रहा था। मुंबई के डीलर ऋ द्घिसिद्घि बुलियंस के डायरेक्टर मुकेश कोठारी ने कहा, 'त्योहारों का सीजन आ रहा है। यदि कीमतें स्थिर रहीं तो आगामी हफ्तों में मांग सुधरना शुरू होगी।'

शुक्रवार को घरेलू वायदा बाजार में सोने की कीमतें 51,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास रहीं। इस हफ्ते अब तक इसमें 0.5 प्रतिशत तेजी दर्ज की गई है। सोने का आयात करने वाले मुंबई स्थित एक बैंक के डीलर ने कहा कि ज्वेलर्स कीमतों का रुख स्पष्ट होने का इंतजार कर रहे हैं। वे अक्टूबर के पहले हफ्ते से त्योहारों के लिए स्टॉक तैयार करना शुरू कर सकते हैं।

चीन में ज्यादा डिस्काउंट

चीन में भी भारत की तरह सोने पर डिस्काउंट मामूली घटकर 44-48 डॉलर प्रति औंस रह गया है। पिछले हफ्ते वहां 45-50 डॉलर प्रति औंस डिस्काउंट ऑफर किया जा रहा था। कारण यह रहा कि इन दिनों ज्यादातर खरीदी केवल निवेश के मकसद से हो रही है। विंग फंग प्रीसियस मेटल्स के डीलिंग हेड पीटर फंग ने कहा, 'इस साल के अंत तक तो फिजिकल मार्केट रिकवर होने की संभावना नहीं है।'

चीन में इस साल फरवरी से ही सोने पर डिस्काउंट मिल रहा है। इसकी वजह यह है कि कोरोना वायरस के चलते मांग कम हो गई है। हांगकांग स्थित रीफिनिटिव जीएफएमएस के प्रीसियस मेटल्स एनालिस्ट सैमसन ली ने कहा कि अक्टूबर में छुट्टियों के दौरान बिक्री बढ़ सकती है, लेकिन कुल मिलाकर पिछले साल के मुकाबले मांग कम ही रहेगी।

सिंगापुर में विपरीत स्थिति

सिंगापुर के हालात भारत और चीन के विपरित हैं। वहां सोने की बिक्री 0.80-1.50 डॉलर प्रति औंस प्रीमियम पर हो रही है। सिल्वर बुलियन के सेल्स मैनेजर विनसेंट टाई ने कहा, 'निवेशक बाजार से दूर हैं। हो सकता है कि उन्हें कीमतों में गिरावट की उम्मीद हो।' उन्होंने यह भी कहा कि कोविड-19 महामारी की वजह से सप्लाई चेन अब भी बाधित है।

जापान में भी प्रीमियम

सिंगापुर की तरह जापान में भी सोना 0.30-0.50 डॉलर प्रति औंस के प्रीमियम भाव पर बिक रहा है। टोक्यो के एक ट्रेडर ने बातया कि इस हफ्ते ग्राहक और विक्रेता, दोनों सक्रिय हैं। उधर बांग्लादेश में इस हफ्ते दूसरी बार सोने की कीमतें बढ़ी हैं।

Posted By: Arvind Dubey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.