HamburgerMenuButton

हफ्ते में लगातार तीसरे दिन बढ़ीं पेट्रोल-डीजल की कीमतें, राहत मिलने के नहीं आसार

Updated: | Wed, 12 May 2021 08:41 PM (IST)

Petroleum news: तेल कंपनियों ने आज (बुधवार) पेट्रोल की खुदरा कीमत 22 से 25 पैसे प्रति लीटर और डीजल की 25-27 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए। इस सप्ताह तीसरी और माह में की सातवीं बार बढ़ोतरी हुई है। मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर को पार कर गई है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 92.05 रुपए और डीजल 82.61 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। फिलहात राहत मिलने के आसार दूर-दूर तक नजर नहीं आ रही है।

कच्चे तेल की कीमत 68 डॉलर प्रति बैरल पार

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें लगातार ऊपर तरफ जा रही हैं। क्रूड की कीमत 68 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गई है। तेल ओपेक ने अपनी मासिक मीटिंग के बाद रिपोर्ट जारी कर कहा कि अमेरिका, चीन जैसी बड़े देशों की स्थिति सुधरने और अर्थव्यवस्था में तेजी आने के कारण तेल की मांग आने वाले महीनों में बढ़ेगी। तेल उत्पादक देशों के संगठन ने कहा कि 55 लाख बैरल रोजाना बढ़ने की संभावना है। इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी का कहना है कि दुनिया में इस साल कच्चे तेल की मांग प्रतिदिन 53 लाख बैरल की बढ़ोतरी होगी।

कई राज्यों में पेट्रोल की सेंचुरी

भारत के कई राज्यों में पेट्रोल की सेंचुरी हो गई है। इस स्थिति में भी सरकार पर इसे घटाने को लेकर किसी तरह का दबाव नहीं है। केंद्र और प्रदेशों के लिए फिलहाल राजस्व बढ़ाने का सबसे बड़ा स्त्रोत पेट्रोलियम उत्पाद हैं। हाल ही में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले उत्पाद शुल्क घटने की उम्मीद थी, जैसा नहीं हुआ।

Posted By: Navodit Saktawat
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.