प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना: हर दिन 2 रुपए की बचत देगी सुनहरा भविष्य, हर साल पाएं 36000 रुपए

Updated: | Tue, 30 Nov 2021 11:04 PM (IST)

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana: आज हर कोई अपने रिटायरमेंट को लेकर परेशान है। लोग अपनी नौकरी की शुरुआत से सेवानिवृत्ति योजनाओं के बारे में सोचने लगते हैं, ताकि बुढ़ापे में किसी पर निर्भर न रहना पड़े। इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत पेंशन की सुविधा प्रदान कर रही है। इस स्कीम में हर दिन 2 रुपए से कम निवेश कर सालाना 36 हजार रुपए पा सकते हैं। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में।

कौन हैं इस योजना के पात्र

इस योजना में 18 से 40 वर्ष की आयु का व्यक्ति शामिल हो सकता है। लाभार्थी की मासिक आय 15 हजार रुपए से कम होनी चाहिए। वह ईपीएफओ और एनपीएस के तहत कवर नहीं होना चाहिए। आवेदक के पास बैंक खाता होना जरूरी है। इस स्कीम में आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, बैंक पासबुक दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है।

कितना देना होगा प्रीमियम

इस योजना में आयु के हिसाब से प्रीमियम देना होता है। अगर कोई 18 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ता है। उसे प्रति महीने 55 रुपए जमा करने होंगे। इसका मतलब है कि लाभार्थी को निवेश के लिए प्रति दिन 2 रुपए से कम का भुगतान करना होगा। इस तरह 25 साल वालों को यह राशि 80 रुपए और 40 वर्ष की आयु वालों को 200 रुपए का योगदान देना होगा। यह रकम व्यक्ति को 60 वर्ष के होने तक जमा करनी होगी।

कैसे करें अप्लाई

1. सबसे पहले प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की वेबसाइट https://maandhan.in/ पर जाएं।

2. होम पेज पर हियर टू अप्लाई नाउ लिंक पर क्लिक करें।

3. अब सेल्फ एनरोलमेंट पर क्लिक करें।

4. अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और Next पर क्लिक करें।

5. आवेदक अपना नाम, ईमेल आईडी आदि मांगी जानकारी दर्ज करें।

6. कैप्चा कोड टाइप करें और मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज कर सबमिट करें।

7. आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और फॉर्म जमा करने के बाद प्रिंट आउट निकाल लें।

Posted By: Arvind Dubey