HamburgerMenuButton

SBI Deposit Scheme: अब घर में रखे सोने से करें कमाई, स्टेट बैंक दे रहा शानदार फायदा

Updated: | Tue, 13 Oct 2020 03:30 PM (IST)

नई दिल्ली SBI Gold Deposit Scheme भारतीयों का सोने के प्रति प्यार और निवेश में दिलचस्पी किसी से छुपी नहीं है। भारतीयों के लिए सोना खरीदना और सोने में निवेश (Gold Investment) करना पहली पसंद रहा है। कोरोना संकट काल में भी सोना एक बेहतरीन निवेश के रुप में उभरा है। सोने में निवेश करने वाले आमतौर पर घर में ही अपना सोना रखना सुरक्षित मानते हैं, लेकिन अब बैंक लगातार अपील करते हैं कि अपना सोना बैंकों के पास सुरक्षित रखें। ऐसे में अब देश का सबसे बड़ा बैंक SBI भी ऐसे सोने में निवेश करने वालों के लिए शानदार स्कीम निकाली है, जिसके तहत अब आप घर में रखे सोने से भी शानदार कमाई कर सकते है। स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की गोल्ड डिपॉजिट स्‍कीम (Gold deposit scheme) का ग्राहक दो तरीके से लाभ ले सकते हैं। आमतौर पर ग्राहक को ऐसा लगता है कि सोना सिर्फ बैंकों में रखा हुआ है, लेकिन वास्तव में एक निश्चित स्कीम के तहत रखे सोने पर कमाई भी होती है। आइये जानते हैं क्या है यह योजना -

एसबीआई की गोल्ड डिपॉजिट स्कीम

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की रिवैम्प्ड गोल्ड डिपॉजिट स्कीम (R-GDS) के जरिए आप सोने पर ब्याज भी कमा सकते हैं। हालांकि इस योजना के तहत कुछ शर्तें भी हैं। रिवैम्प्ड गोल्ड डिपॉजिट स्कीम का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता को कम से कम 30 ग्राम सोना बैंक में डिपॉजिट करना पड़ता है। वहीं सोना जमा करने की अधिकतम सीमा कोई नहीं है। सोने को इंडीविजुअल और ज्वाइंट दोनों तरह से रखा जा सकता है।

तीन तरह से डिपॉजिट कर सकते हैं सोना

SBI रिवैम्प्ड गोल्ड डिपॉजिट स्कीम के तहत 3 तरह के ऑप्‍शन में सोना जमा किया जा सकता है।

- शॉर्ट टर्म बैंक डिपॉजिट : इसमें सोने को 1 से 3 साल के लिए रखा जाता है।

- मीडियम टर्म गवर्नमेंट डिपॉजिट : 5 से 7 साल के लिए जमा होता है।

- लॉन्ग टर्म गवर्नमेंट डिपॉजिट - 12 से 15 साल के लिए सोना बैंक के पास जमा होता है।

Posted By: Sandeep Chourey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.