Swiggy ने महिला कर्मचारियों को दिया तोहफा, अब हर महीने 2 दिन मिलेगी पीरियड लीव

Updated: | Sun, 24 Oct 2021 01:03 PM (IST)

ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी स्विगी (Swiggy) ने अपने महिला कर्मचारियों को तोहफा दिया है। कंपनी ने उन्हें हर महीने दो दिन पीरियड लीव देने का फैसला लिया है। स्विगी ने अपनी महिला डिलीवरी पार्टनर्स को नो क्वेश्वन आस्कड (No Question Asked) और टू-डे पेड मंथली पीरियड टाइम ऑफ पॉलिसी (Two-Day Paid Monthly Period Time off Policy) का विकल्प दिया है। स्विगी के वाइस प्रेसिडेंट ऑफ ऑपरेशंस मिहिर शाह (Mihir Shah) ने ब्लॉग पोस्ट में इसकी जानकारी दी।

साल में 24 दिनों तक स्वैच्छिक अवकाश

मिहिर शाह ने कहा कि मासिक धर्म के दौरान किसी के यहां डिलीवरी करना समस्या भरा होता है। इस कारण महिलाएं इस क्षेत्र में काम करने आगे नहीं आ रहीं। औरतों को पीरियड से जुड़ी समस्याओं के दौरान सहयोग करने के लिए हमने बिना कोई सवाल पूछे। हर माह दो दिन पेड लीव देने का निर्णय लिया है। पीरियड टाइम-ऑफ पॉलिसी पूरी तरह से स्वेच्छा से है। स्विगी में महिला डिलीवरी एजेंट साल में 24 दिनों के स्वैच्छिक अवकाश का विकल्प चुन सकती हैं।

न्यूनतम कमाई की गारंटी

शाह ने कहा कि हमारी कंपनी महिला कर्मचारियों को मासिक धर्म के दौरान स्वेच्छा से समय निकालने और न्यूनतम कमाई की गारंटी का विकल्प देता है। पिछले साल Zomato ने भी अपनी महिला कर्मचारियों को पीरियड के समय 10 दिनों तक छुट्टी देने की घोषणा की थी।

स्विगी ने कई कदम उठाए

स्विगी ने महिला डिलीवरी पार्टनर्स के लिए सेफ जोन और बेहतर हाइजीन सुविधा शुरू करने जैसे कई कदम भी उठाए हैं। फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म महिला कर्मचारियों को काम करने के लिए गाड़ियां उपलब्ध करा रहा है। जिनके पास वाहन नहीं है। कंपनी के पास फिलहाल एक हजार महिला डिलीवरी एजेंट है।

सोशल मीडिया पर हो रही तारीफ

स्विगी के इस फैसले पर सोशल मीडिया पर उनकी जमकर तारीफ हो रही है। यूजर्स ट्वीट कर कंपनी की सराहना कर रहे हैं। नीचे देखें कुछ रिएक्शन-

Posted By: Arvind Dubey