Bilaspur Weather Update: न्यायधानी में 3.8 मिलीमीटर बारिश, भारी बारिश की संभावना

Updated: | Mon, 20 Sep 2021 11:39 PM (IST)

बिलासपुर। Bilaspur Weather Update: न्यायधानी में रविवार रात 3.98 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड किया गया है। रात में हुई बारिश के कारण सोमवार की सुबह मौसम सुहावना हो गया। धूप खिलने के साथ आसमान में बादल भी छाया हुआ है। मौसम विभाग की मानें तो 20 से 22 सितंबर के बीच प्रदेश के अधिकांश स्थानों में मध्यम से तेज बारिश की संभावना है। बिलासपुर संभाग में भी इसका असर होगा।

लालपुर स्थित मौसम वेधशला के मौसम विज्ञानी डा.एचपी चंद्रा के मुताबिक एक निम्न दाब का केंद्र अभी भी पूर्वी राजस्थान और उससे लगे पश्चिमी मध्य प्रदेश के ऊपर स्थित है इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय परिसंचरण 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। मानसून द्रोणिका जैसलमेर, निम्न दाब का केंद्र, सीधी, डाल्टनगंज और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है।

प्रदेश को प्रभावित करने वाले मुख्य मौसमी तंत्र, एक ऊपरी हवा का चक्रीय परिसंचरण 1.5 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड;ी और उससे लगे तटीय उत्तरी उड;ीसा, तटीय पश्चिम बंगाल तथा तटीय बांग्लादेश के ऊपर स्थित है। कल दिनांक 20 सितंबर को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़नेहै। प्रदेश में गरज चमक के साथ एक-दो स्थानों पर वज्रपात होने तथा भारी वर्षा होने की संभावना है।

प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। बिलासपुर के अलावा मस्तुरी ब्लाक में सबसे अधिक 13.4 मिलीमीटर बारिश हुई है। वहीं बिल्हा में 12 तथा कोटा में 9.2 मिलीमीटर रिकार्ड किया गया है। सकरी, रतनपुर व बेलगहना में बारिश नहीं हुई। जिले में एक जून से अब तक 5216 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है।

Posted By: sandeep.yadav