Adulteration Test in Bilaspur: दीपावली पर सजग, मोबाइल जांच वैन से लिए जाएंगे खाद्य सामग्री के नमूने

Updated: | Sat, 23 Oct 2021 07:00 AM (IST)

बिलासपुर। Adulteration Test in Bilaspur: दीपावली पर्व नजदीक आते ही एक बार फिर खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम सक्रिय हो गई है। लोगों को पर्व के दौरान मानक स्तर की मिठाई उपलब्ध करवाने के लिए दुकानों में सैंपलिंग की जाएगी। खाद्य सामग्री के नमूने लेने के लिए इस बार मोबाइल जांच वैन का उपयोग किया जाएगा। मौके पर ही खाद्य सामग्री की रिपोर्ट भी मिल जाएगी। यदि इस दौरान खाद्य सामग्री अमानक निकलती है तो मौके पर ही चालानी कार्रवाई की जाएगी।

विभाग के मुताबिक आने वाले एक दो दिन के भीतर मोबाइल जांच वैन पहुंच जाएगी। इसके बाद खाद्य निरीक्षक, नूमना सहायक के साथ अन्य कर्मियों की टीम बनाकर खाद्य सामग्री के नमूने लेने का काम किया जाएगा। इस दौरान विभिन्न् मिठाई दुकान में खास नजर रखी जाएगी। क्योंकि पर्व के दौरान अमानक स्तर की मिठाई खपाने की आशंका रहेगी। इसी तरह दूध से बनी मिठाई व अन्य सामग्रियों की जांच की जाएगी।

मिलावटी खोवा आने की शिकायत

विभाग को यह भी जानकारी मिली है कि इस बार दीपावली के दौरान मिलावटी खोवा से बनी मिठाइयों के बिकने की आशंका है। अधिकारियों को बताया गया है कि आसपास के शहरों से बड़ी मात्रा में मिलावटी खोवा मंगवाने की फिराक में कई दुकानदार हैं। क्योंकि दीपावली के दौरान खोवा की कमी पड़ जाएगी। ऐसे में मिलावटी खोवा खपाने की योजना बनाई गई है। वहीं अब शिकायत के आधार पर अधिकारी मिलावटी खोवा आने की पतासाजी कर रहे हंै। जानकारी पुख्ता होने पर छापामार कार्रवाई करते हुए खोवा जब्ती के साथ संबंधित दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: sandeep.yadav