Anant Chaturdashi 2021: रविवार को पचरीघाट, छठघाट व सरकंडा पुल के पास होगा विसर्जन

Updated: | Sat, 18 Sep 2021 08:07 PM (IST)

बिलासपुर। Anant Chaturdashi 2021: गणेश विसर्जन के लिए नगर निगम ने अरपा नदी में पचरीघाट, छठघाट और सरकंडा पुल के पास की जगह का चयन किया है। तीनों स्थान पर कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसके लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं। अरपा नदी का जल स्तर अभी बढ़ा हुआ है। ऐसे में रविवार को होने वाले गणेश विसर्जन के दौरान पूरी सावधानी बरतने की जरूरत है।

ऐसे में निगम ने विसर्जन स्थल का चयन करने के साथ कंट्रोल रूम बना लिया है। जहां पर निगम के गोताखोर के साथ अन्य स्टाफ को तैनात किया गया है। विसर्जन के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया गया है। इसमे अपर आयुक्त राजेश जायसवाल, अधीक्षण अभियंता नीलोतपल तिवारी को नोडल और उपायुक्त खजांची कुम्हार को सहायक नोडल अधिकारी बनाया गया है। वे रविवार की सुबह से घाट में तैनात होकर सुरक्षित विसर्जन कराने की जिम्मेदारी संभालेंगे।

अन्य स्थान पर भी तैनात होंगे कर्मचारी

अरपा नदी के मुख्य तीन घाटों अलावा अन्य स्थानों पर भी गणेश विसर्जन होगा। शहर के प्रमुख तालाबों व नदी के घाटों की निगरानी भी कर्मचारी करेंगे। इसके लिए निगम के आठों जोन को जिम्मेदारी सौंपी गई है। दुर्घटना की आशंका पर वे तत्काल कंट्रोल रूम को सूचना देंगे। इसके बाद बचाव टीम को मौके में भेजा जाएगा।

कोरोना गाइडलाइन का करना होगा पालन

विसर्जन के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा। शारीरिक दूरी व मास्क को अनिवार्य किया गया है। इसकी देखरेख के लिए भी टीम बनी है।

गणेश विसर्जन के दौरान दुर्घटना की आशंका और कोरोना संक्रमण को देखते हुए अरपा नदी में तीन स्थानों का चयन किया गया है। जहां पर निगम की टीम तैनात रहेगी, जो सुरक्षित विसर्जन कराएगी।

अजय त्रिपाठी, आयुक्त, नगर निगम

Posted By: Yogeshwar Sharma