Bilaspur News: आटो पैसेंजर योजना ने खोले कई लोगों के लिए रोजगार के द्वार

Updated: | Sat, 25 Sep 2021 12:40 PM (IST)

बिलासपुर। Bilaspur News: अंत्यावसायी विभाग की ओर से अनुसूचित जनजाती के लोगों के लिए अजजा ऑटो पैसेंजर योजना चलाई जा रही है। योजना के तहत जिले के कई लोगों को सहायता दी गई है। इससे लोगों को रोजगार मिला है। वहीं, उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार हो रहा है। मस्तूरी क्षेत्र के हरदाडीह निवासी कीर्तन मरावी आजिविका के लिए कृषि पर आश्रित थे। इसके कारण उन्हें परिवार चलाने के लिए आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता था।

योजना की जानकारी होने पर अंत्यावसायी विभाग में आवेदन दिया। इसके बाद उन्हें विभाग की ओर से छह प्रतिशत ब्याज पर बोलेरो वाहन खरीदने के लिए ऋण स्वीकृत किया गया। विभाग की ओर से आयोजित शिविर में मुख्मंत्री भूपेश बघेल ने इसे कीर्तन मरावी को प्रदान किया। वाहन मिलने के बाद उन्होंने इसे किराए पर चलाना शुरू कर दिया। इससे परिवार चलाने के लिए उनकी कृषि पर निर्भरता कम हो गई। साथ ही उनकी आमदनी में भी बढ़ोतरी हुई।

दूसरों को भी दे रहे रोजगार

कीर्तन मरावी वाहन को स्वयं चलाते हैं। कई बार अधिक बुकिंग आने पर वे ड्राइवर भी लगाते हैं। इसके माध्यम से दूसरों के लिए भी रोजगार के अवसर बना रहे हैं। योजना की जानकारी उन्हें परिचित के माध्यम से मिली थी। उन्होंने योजना का लाभ लेकर दूसरों को भी इसका लाभ लेने के लिए प्रेरित किया है।

जिले में कई लोगों को मिला लाभ

विभाग की ओर से इस योजना का लाभ अनुसूचित जनजाति के लोगों को मिला है। इससे उनके लिए रोजगार के अवसर बढ़े हैं। साथ ही उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार हो रहा है। इसके साथ ही विभाग की ओर से कई योजना संचालित की जा रही है।

Posted By: sandeep.yadav