बिलासपुर के इस खरीदी केंद्र में किसानों की उमड़ी भीड़, लगा बिस्तर, आग तापते काटी रात, देखें तस्वीरें

Updated: | Tue, 30 Nov 2021 12:28 AM (IST)

बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए अन्न्दाता किसानों में जबरदस्त उत्साह है। सोमवार की शाम को तखतपुर के ग्राम नगोई खरीदी केंद्र में टोकन मिलने की मुनादी होते ही किसानों की भीड़ केंद्रों में पहुंच गई। पहले टोकन पाने के लिए किसान केंद्र के बाहर ही बिस्तर लगाकर इंतजार करने लगे। वहीं कुछ लोग आग जलाकर पूरी रात जागते रहे। हालांकि रात एक बजे तक खरीदी केंद्र का ताला नहीं खुला। इससे किसानों को मायूसी हाथ लगी।

तखतपुर विकासखंड के ग्राम नगोई सहकारी उप समिति में उस समय अजीबो गरीब स्थिति निर्मित हो गई जब शाम को समिति के एक कर्मचारी ने टोकन मिलने की मुनादी की। इसके बाद किसानों की भीड़ खरीदी केंद्र में उमड़ गई। सभी पहले टोकन पाने के चक्कर में केंद्र के बाहर ही बिस्तर लगा लिए। कुछ तो रातभर आग जलाकर जागते रहे। इनमें रंगालाल कौशिक, रामश्रु यादव, मन्न्ू कैवर्त, सीताराम कैवर्त, हरप्रसाद, मउराम मरावी, विनोद कौशिक व प्रमोद कौशिक समेत दर्जनों किसान शामिल थे।

इसी तरह जिले के अन्य खरीदी केंद्रों में किसानों की भीड़ उमड़ने की जानकारी मिली है। किसान रात को को सोसायटियों का चक्कर लगाते रहे। हालांकि रात में सभी खरीदी केंद्रों में ताला लटका हुआ था। अधिकारियों से संपर्क करने के बाद भी किसानों को संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए।

मालूम हो कि एक दिसंबर से पूरे प्रदेश भर में धान खरीदी शुरू हो रही है। इसके लिए जिले में 125 केंद्र बनाए गए हैं, जहां खरीदी की शुरुआत होगी। केंद्रों में चबूतरे का निर्माण और तारपोलिन की व्यवस्था अभी से कर ली गई है।

Posted By: anil.kurrey