Bilaspur Corona News: शहरी में 21 सक्रिय मरीज, ग्रामीण क्षेत्र में शून्य

Updated: | Wed, 27 Oct 2021 05:35 PM (IST)

बिलासपुर। Bilaspur Corona News: कोरोना नियंत्रण की दिशा में जिला बड़ी उपलब्धि की ओर बढ़ रहा है। मौजूदा स्थिति में जिले में सिर्फ 21 सक्रिय मरीज बचे हैं। सभी की हालत सामान्य है और सभी मरीज शहरी क्षेत्र के रहने वाले हैं। खास बात यह है कि ग्रामीण क्षेत्र मे कोरोना का एक भी मरीज नहीं बचा है। क्षेत्र में बीते 15 दिन से कोई भी मरीज नहीं मिला है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों मे सक्रिय मरीज की संख्या और भी गिरेगी। महज तीन दिन के भीतर 15 मरीज पूरी तरह से स्वास्थ हो जाएंगे।

कोरोना गाइडलाइन के अनुसार संक्रमित मरीज 10 दिन पूरा कर लेता है तो उससे स्वस्थ मानकर डिस्चार्ज कर दिया जाता है। ऐसे में यदि संक्रमित कम मिलते हैं तो सक्रिय मरीजों की संख्या भी लगातार कम होती जाएगी। लगातार मरीजों के स्वस्थ होने का ग्राफ भी बढ़ेगा। जो जिले के लिए कोरोना नियंत्रण में बड़ी उपलब्धि साबित होगी। वैसे भी इन दिनों जिले में रोजाना औसतन एक से दो मरीज ही मिल रहे हैं। सीएमएचओ डाक्टर प्रमोद महाजन के मुताबिक टीकाकरण ने कोरोना रफ्तार को कम करने में बड़ी भूमिका निभाई हैं। ऐसे में जिन लोगों ने अभी तक टीका नहीं लगाया है, वे जल्द से जल्द टीका लगवा लें। साथ ही कोरोना गाइडलाइन का पालन करना भी जरूरी है।

ट्रैवल हिस्ट्री वाले बरतें सावधानी

स्वास्थ्य विभाग ने ट्रेवल हिस्ट्री वालो को समझाइश दी है कि वे पूरी तरह से सावधानी बरतें और दूसरे प्रदेश से आने के बाद कम से कम एक सप्ताह तक घर में रहें। इन्हें हिदायत दी गई है कि स्वस्थ होने के बाद भी कोरोना जांच जरूर कराएं। अभी जिले में मिलने वाले कोरोना संक्रमितों में से 70 प्रतिशत ट्रैवल हिस्ट्री वाले हैं। उनकी वजह से स्वजन और परिचित लोग संक्रमित हो रहे हैं।

Posted By: Yogeshwar Sharma