बिलासपुर संभागायुक्त ने जांजगीर के तिलई धान खरीदी केंद्र का किया निरीक्षण

Updated: | Thu, 02 Dec 2021 03:39 PM (IST)

बिलासपुर। धान खरीदी की व्यवस्था अच्छी है। टोकन सिस्टम होने से धान बेचने के लिए ज्यादा इंतजार नही करना पड़ रहा है। अपनी बारी आने पर धान की तौलाई करा रहे हैं। जांजगीर जिले में धान खरीदी केंद्रों का जायजा लेने पहुंचे संभागायुक्त डा. संजय अलंग से चर्चा के दौरान किसानों ने ये बातें कहीं।

संभागायुक्त ने गुरुवार को जांजगीर—चांपा जिले में सेवा सहकारी समिति तिलई के धान खरीदी केंद्र का जायजा लिया। इस केंद्र में धान विक्रय के लिए पहुंचे किसान बहुत उत्साहित थे। उन्हें मिले टोकन के अनुसार बिक्री के लिए वे केंद्र पहुंचे थे। संभागायुक्त ने उनसे खरीदी की व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। खरीदी केंद्र के प्रभारियो को भी धान खरीदी के दौरान किसी प्रकार की असुविधा किसानों को न हो इस बात का ध्यान रखते हुए पूरी खरीदी अवधि तक बेहतर व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए।

डा. अलंग ने बारदाने की स्थिति की समीक्षा की। उपार्जन केंद्र प्रभारी से कहा कि किसानों को स्वयं के बारदाने में धान लाने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने खरीदी केंद्र में रखे नमीमापक यंत्र को देखा। समितियो में नए यंत्र दिए गए हैं। सभी खरीदी केंद्रों में उपयोग में लाए जा रहे पुराने यंत्र को बदलकर अच्छी गुणवत्ता के नए नमीमापक यंत्र का उपयोग करने का निर्देश दिया, जिससे धान की नमी की शुद्धता से पता लगाया जा सके।

निरीक्षण के दौरान उनके साथ जांजगीर के कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Posted By: sandeep.yadav