Bilaspur News: राशन दुकानों में खाद्यान आपूर्ति में बिलासपुर जिला टाप पर

Updated: | Sun, 24 Oct 2021 06:20 AM (IST)

बिलासपुर। Bilaspur News: दीपावली का त्योहार बीपीएल राशन कार्डधारी बेफिक्री के साथ मना सके, इसे ध्यान में रखते हुए राज्य शासन ने प्रदेशभर के कलेक्टरों को निर्देश जारी किया है। नवंबर महीने का आवंटन मासांत तक करने कहा है। उचित मूल्य दुकानों में खाद्यान्न् आवंटन मेें प्रदेश में बिलासपुर जिला टाप पर है। जिले में बीपीएल राशन कार्डधारकों की संख्या चार लाख एक हजार के करीब है। बीपीएल कार्डधारकों की दीवाली आराम से मनेगी। इसी उद्देश्य से राज्य शासन ने त्योहार से पहले चावल का आवंटन करने के निर्देश जारी किए हंै।

प्रत्येक जिले में कार्डधारकों की संख्या और चावल आवंटन के अनुरूप नागरिक आपूर्ति निगम ने खाद्य विभाग को चावल व शक्कर आवंटन करना प्रारंभ कर दिया है। खाद्य विभाग की जिम्मेदारी होगी कि प्रत्येक राशन दुकान में कार्डधारकों की संख्या के आधार पर आवंटन की प्रक्रिया को पूरी कराए। शासन की विभिन्न् योजनाओं में जिले के हितग्राहियों को प्रत्येक माह सुचारू रूप से राशन सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। नंवबर महीने के लिए भी खाद्यान्न् का आवंटन प्राप्त हो गया है। दीपावली त्योहार को दृष्टिगत रखते हुए जिले के 80 प्रतिशत शासकीय उचित मूल्य दुकानों में खाद्यान्न् सामग्रियों का भंडारण किया जा चुका है।

शेष बची उचित मूल्य दुकानों में आगामी तीन-चार दिवस के भीतर भंडारण पूर्ण करा लिया जाएगा। प्रभारी खाद्य नियंत्रक बिलासपुर ने बताया कि राशन भंडारण के कार्य में पूरे प्रदेश में बिलासपुर जिला प्रथम स्थान पर रहा है। पूर्व के महीनोें में भी जिले में प्रत्येक मासांत तक पूर्व शासकीय उचित मूल्य दुकानों में शत-प्रतिशत भंडारण का कार्य पूर्ण कराया गया। आगामी महीनों में भी शासन के मंशानुरूप जिले को आवंटित खाद्यान्न् का भंडारण निर्धारित समय पर करा लिया जाएगा, ताकि हितग्राहियों को प्रति माह की एक तारीख से खाद्यान्न्, शक्कर एवं नमक उपलब्ध हो सके।

ई पास मशीन से हो रहा आवंटन

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना वन नेशन वन कार्ड के तहत ई पास मशीन के लिए जरिए कार्डधारकों को खाद्यान्न् का आवंटन किया जा रहा है। इससे कार्डधारकों को भी सहूलियत हो रही है। किसी भी राशन दुकान से महीने का चावल खरीद सकेंगे।

Posted By: Yogeshwar Sharma