Bilaspur Railway News: स्वच्छता पखवाड़ा: बिलासपुर जोनल स्टेशन में पानी की उपलब्धता से लेकर देखा लीकेज

Updated: | Tue, 28 Sep 2021 01:28 PM (IST)

बिलासपुर। Bilaspur Railway News: रेलवे में स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत हर दिन अलग-अलग थीम पर अभियान चलाकर स्वच्छता को लेकर बेहतर काम किया जाता है। इसी कड़ी में मंगलवार को स्वच्छता नीर थीम के तहत स्टेशन में पानी की उपलब्धता, शुद्वता और लीकेज देखे गए। इस दौरान प्लेटफार्म दो के एक बूथ का नल लीकेज था। जिससे पानी बह रहा था। अफसरों की टीम ने तत्काल संबंधित विभाग के कर्मचारियों को बुलाकर उसे ठीक कराया।

स्वच्छता पखवाड़ा दो अक्टूबर तक आयोजित होगा। यह रेलवे का बड़ा आयोजन है, जो हर साल 16 सितंबर से प्रारंभ होता है। पहले केवल अभियान ही चलाया जाता था। अब इसमें थीम जोड़ दिया गया। ताकि यात्रियों की सुविधाओं के साथ- साथ व्यवस्थाओं पर फोकस किया जा सके। इसी के तहत सुबह से इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारी व कर्मचारी जोनल स्टेशन पहुंचे। इस दौरान सबसे पहले हाइड्रेन पाइप का जायजा लिया। इसी के जरिए ट्रेनों में पानी भरता है। लीकेज, टूट- फूट होने से पानी की सप्लाई में दिक्कत आती है। जांच के दौरान पाइप बेहतर स्थिति में थे और पानी का प्रेशर भी सही था। इसके साथ- साथ सभी प्लेटफार्म में लगे वाटर बूथ को देखा गया।

प्लेटफार्म दो में एक जगह टोटी से पानी लीकेज था। पर अधिकारियों ने उसे तत्काल ठीक भी करा लिया। इसके साथ ही पानी की टीडीएस व क्लोरिन मात्रा की जांच की गई। संबंधित विभाग को निर्देश भी दिए गए हैं कि यह यात्रियों की सबसे महत्वपूर्ण सुविधा है। इसलिए सामान्य दिनों में शुद्धता व उपलब्धता देखी जाए। वाटर कूल की सफाई का भी जायजा लिया गया। इसके अलावा दूसरी टीम ने प्लेटफार्म के अलावा गेट क्रमांक चार में झाडू लगाए। इस दौरान यात्रियों से स्टेशन को साफ- सुथरा रखने की अपील भी की गई।

Posted By: sandeep.yadav