Bilaspur Sports News: हॉकी, तीरंदाजी व एथलेटिक खिलाड़ियों को आवासीय अकादमी की सौगात

Updated: | Sat, 25 Sep 2021 10:29 PM (IST)

बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)।Bilaspur Sports News: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को स्व. बीआर यादव राज्य खेल प्रशिक्षण केंद्र बहतराई में विभिन्न् खेल सुविधाओं के विकास के लिए 42 करोड़ के कार्यो का वर्चुअल लोकार्पण और भूमिपूजन किया। इसके साथ ही हॉकी, तीरंदाजी, एथलेटिक के आवासीय अकादमी और बालिकाओं के लिए आवासीय कबड्डी अकादमी का शुभारंभ किया गया। बिलासपुर के राज्य खेल परिसर स्थित इंडोर स्टेडियम बहतराई में आयोजित लोकार्पण एवं भूमिपूजन कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि राज्य में खेल प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। खेल के संस्कार यहां पहले से मौजूद है। खेल के अधोसंरचना विकास में राज्य लगातार आगे बढ़ रहा है। उन्होंने छत्तीसगढ़ में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए उोग समूहों को आगे आने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि बड़े शहरों के साथ-साथ छोटे शहरों में भी खेल सुविधाओं के विस्तार पर ध्यान देना होगा। जिससे ग्रामीण प्रतिभाओंं को इसका लाभ मिले। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार खेल सुविधाओं के लिए कोई कमी नहीं होने देगी। उन्होंने कहा कि राज्य पुराने खेल संस्कार को पुनर्जीवित करने के लिए युवा मितान क्लब का गठन किया जा रहा है। इसके माध्यम से खेल गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा और युवाओं मे नेतृत्व क्षमता का विकास होगा।

राज्य मे खेल क्षेत्र में जो भी उपलब्धियां हासिल हुई है उसके लिए खेल संघ और खिलाड़ी बधाई के पात्र हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि बिलासपुर में स्थापित हॉकी, तीरंदाजी, एथलेटिक व कबड्डी खेल अकादमी के लिए खिलाड़ियों का चयन आगामी 12,13 व 14 अक्टूबर को किया जाएगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए खेल मंत्री उमेश पटेल ने कहा कि छग में खिलाड़ियों के प्रशिक्षण पर विशेष जोर दिया जा रहा है। राज्य में स्थापित खेल संरचना का पूरा उपयोग खिलाड़ी करे इसको ध्यान में रखते हुए खेल अकादमी चालू किए गए हैं।

बिलासपुर जिले के लिए गौरव का क्षण

जिले के प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि बिलासपुर जिले के लिए गौरव का क्षण है। बहुप्रतिक्षित मांग आज पूरी हुई है। राज्य खेल परिसर का नामकरण स्व. बीआर यादव के नाम पर करने और अकादमी स्थापना के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद अरुण साव ने कहा कि यह परिसर क्षेत्र के खिलाड़ियों को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाएगा।

संसदीय सचिव रश्मि सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ का खेल के क्षेत्र में गौरवशाली इतिहास रहा है जिसमें एक नई कड़ी आज जुड़ी है। छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव ने कहा कि खेल अकादमी की शुरुआत आने वाले समय में मील का पत्थर साबित होगा।

मुख्यमंत्री ने खिलाड़ियों से किया वर्चुअल संवाद

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री बघेल ने छत्तीसगढ़ हॉकी संघ के सचिव मनीष श्रीवास्तव और छग तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष कैलाश मुरारका सहित तीरंदाजी के खिलाड़ी नवीन कुमार पोर्ते और कोच इतवारी राज से वर्चुअल संवाद किया। उन्होंने ग्राम शिवतराई में तीरंदाजी गतिविधियों की जानकारी ली। कोच ने बताया कि छत्तीसगढ़ बनने के बाद ग्राम शिवतराई के तीरंदाज बच्चों ने राज्य के लिए पहला मेडल प्राप्त किया था।

अब तक 185 मेडल यहां के तीरंदाजों ने प्राप्त किए हैं। हाकी खिलाड़ी ओम गुप्ता ने अंतरराष्ट्रीय मैदान की सुविधा मिलने पर मुख्यमंत्री का आभार माना। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष अरुण सिंह चौहान, महापौर रामशरण यादव, सभापति शेख नजीरूद्दीन, आइजी रतनलाल डांगी, कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर, पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार झा सहित विभिन्न् खेल संघों के पदाधिकारी व खिलाड़ी उपस्थित थे।

Posted By: anil.kurrey