HamburgerMenuButton

Black Fungus Reason Treatment: प्रतिरोधक क्षमता कमजोर तो ब्लैक फंगस हो जाता है बलवान: डा. अंकित ठकराल

Updated: | Sat, 15 May 2021 10:20 AM (IST)

बिलासपुर। Black Fungus Reason Treatment: ब्लैक फंगस (म्यूकोरमाइसिस फंगस) इंफेक्शन से जुड़ी बीमारी है। बिलासपुर में भी इसकी दस्तक हो चुकी है। कोरोना से संक्रमित या इस संक्रमण की जद में आकर ठीक हो चुके मरीजों में इसका प्रभाव देखा जा रहा है।

जिनके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है यह बीमारी उन्हें आसानी बीमार कर देती है। ऐसे में लोगों को बेहद सावधान रहने की आवश्यकता है। इसके एक भी लक्षण नजर आए तो तत्काल चिकित्सकों से जांच करानी चाहिए। इसके अलावा मास्क लगाना, भाप लेना भी इससे बचाव के सबसे कारगर उपाय हैं।

शहर के नाक, कान, गला रोग विशेषज्ञ डा. अंकित ठकराल ने इस बीमारी से जुड़ी कई अहम जानकारी दी। कोरोना संक्रमण की दहशत के बीच इस जानलेवा रोग ने दस्तक दी है। बिलासपुर में दो मरीज मिले हैं। उनका वे खुद इलाज कर रहे हैं। लक्षण नजर आने पर यदि मरीज चिकित्सक के पास पहुंच जाते हैं और समय पर इलाज शुरू हो जाता है तो मरीज के स्वस्थ होने की पूरी संभावना रहती है।

पर यदि देरी हो गई और ब्रेन तक पहुंच गया तो इतनी खतरनाक है कि रोगियों की जान भी जा सकती है। शुगर के मरीजों के लिए यह सबसे ज्यादा खतरनाक है। देश के अलग-अलग राज्यों में अब तक जितने भी इसकी चपेट में आए हैं, उनमें ज्यादातर शुगर पीड़ित ही हैं। डा. ठकराल का कहना है कि इस बीमारी के बढ़ने के तीन प्रमुख कारण हैं। जिनमें शुगर, कोरोना, डायबिटिज और स्टेराइड्स का बेलगाम इस्तेमाल शामिल है।

स्टेराइड्स का कोरोना के इलाज में इस्तेमाल होता है। ऐसा देखा जा रहा है कि कोरोना से ऐसे लोग संक्रमित हो रहे हैं, जो पहले से अलग-अलग तरह की बीमारियों से ग्रसित हैं। कोरोना के कारण उनमें दूसरे रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है। इसी समय यह फंगस संबंधित मरीज को जकड़ लेता है। संक्रमण नाक से शुरू होता है और आंख तक पहुंचता है। इसके बाद बाद ब्रेन में पहुंच जाता है। ऐसा होने से लकवा या जान भी जाने का खतरा रहता है।

ये हैं लक्षण

- नाक का बंद होना

- नाक से खून निकलना

- आंखों में सूजन

- आंखों के नीचे की त्वचा का लाल होना

- आंखों में लालिमा

- सिर में दर्द

- बुखार आना

अभी का मौसम ज्यादा खतरनाक

डा. ठकराल बताते हैं शहर में पिछले कई दिनों से मौसम बदल रहा है। अचानक बारिश होने लगती है तो धूप निकलने के कारण गर्मी। मौसम के अचानक परिवर्तन से ब्लैक फंगस का खतरा ज्यादा है। वह इस मौसम में आसानी से ग्रोथ कर लेता है। इसलिए अभी तो सबसे बेहतर होगा कि लोग घर से बाहर न निकलें। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले आहार भी लेना चाहिए।

Posted By: sandeep.yadav
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.