बिलासपुर ब्रेल प्रेस को मिला राष्ट्रीय अवार्ड, राष्ट्रपति के हाथों मंत्री अनिला भेड़िया ने किया ग्रहण

Updated: | Fri, 03 Dec 2021 06:55 PM (IST)

बिलासपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर के तिफरा स्थित शासकीय ब्रेल प्रेस ने लंबी छलांग लगाई है। पिछले तीन साल के कामकाज की समीक्षा में बिलासपुर ब्रेल प्रेस ने देशभर के अन्य 27 प्रेस को पीछे छोड़कर राष्ट्रीय अवार्ड हासिल किया है। यह पुरस्कार राजधानी दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के हाथों प्रदान किया गया। समाज कल्याण विभाग की मंत्री अनिला भेड़िया ने इसे ग्रहण किया।

दृष्टि बाधित दिव्यांगों के लिए 1985 में तिफरा में ब्रेल प्रेस की स्थापना की गई। यहां से छपाई की गई ब्रेल पुस्तकों का वितरण पूरे प्रदेशभर में किया जाता है। साथ ही अन्य प्रांतों से भी छपाई के लिए यहां सामग्री भेजी जाती है। भारत सरकार का सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग की ओर से पिछले दिनों देशभर के 28 ब्रेल प्रेस के पिछले तीन साल में दिव्यांजनों के लिए किए गए कामकाज को लेकर समीक्षा की गई। इसके लिए टीम भी बनाई गई थी।

इसमें बिलासपुर ब्रेल प्रेस को देश का सर्वश्रेष्ठ प्रेस घोषित किया है। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग ने समाज कल्याण के सचिव को पत्र भेजकर राष्ट्रीय अवार्ड मिलने की जानकारी दी है। साथ ही इसकी सूचना बिलासपुर ब्रेल प्रेस के नियंत्रक को भी भेजी गई है। बिलासपुर के अलावा नया रायपुर के अटल विकास प्राधिकरण को दिव्यांगों के लिए अवरोध मुक्त वातावरण माहौल बनाने और समता कालोनी स्थित नुक्कड़ टी कैफे वेंचर्स एलएलपी को दिव्यांगों को स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए राष्ट्रीय अवार्ड के लिए चयन किया है।

ये रही उपलब्धि

ब्रेल प्रेस की ओर से जिला निर्वाचन कार्यालय के आदेश पर बीते लोकसभा और विधानसभा चुनाव के दौरान दिव्यांगों के मतदाता पहचान पत्र, मतदाता पर्ची, इवीएम में पहचान के लिए ब्रेल में स्टीकर तैयार किया गया। इस काम को यहां के अधिकारियों और कर्मचारियों ने 16 से 18 घंटे तक काम कर पूर्ण किया। अवार्ड चयन में ब्रेल प्रेस का यह काम मील का पत्थर साबित हुआ।

ई-लाइब्रेरी में 10 हजार पुस्तकें

ब्रेल प्रेस में ई-लाइब्रेरी का भी संचालन किया जा रहा है। यहां 10 हजार पुस्तकों का आनलाइन संग्रह है। दिव्यांगजन मोबाइल, डेजी प्लेयर समेत अन्य संसाधनों से इन पुस्तकों के वाचन को सुन सकते हैं। यहां 9 वीं से लेकर 12 वीं की पुस्तकें हैं। प्रबंधन का कहना है कि इसका जल्द विस्तार किया जाएगा।

इन्होंने कहा

तिफरा में संचालित ब्रेल प्रेस को राष्ट्रीय अवार्ड मिलने की जानकारी केंद्र सरकार से मिली है। इस संबंध में विभाग के आला अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है।

आरके पाठक, उप नियंत्रक ब्रेल प्रेस

शासन और जिला प्रशासन के अलावा कर्मचारियों के सहयोग से ब्रेल प्रेस को यह उपलब्धि हासिल हुई है। स्टाफ कम होने के बाद भी हम लगातार अच्छा काम कर रहे हैं।

प्रशांत मोकासे, यूनिट प्रभारी, ब्रेल प्रेस

Posted By: anil.kurrey