deadline meeting : भवनविहीन उचित मूल्य दुकानों के लिए बनेंगे भवन

Updated: | Tue, 19 Oct 2021 05:02 PM (IST)

बिलासपुर। Bilaspur News: मुंगेली जिले के प्रभारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोहित व्यास की अध्यक्षता में जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक हुई। जिले में विकास और निर्माण कार्यों की प्रगति की विस्तारपूर्वक समीक्षा की और संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिए।

राजधानी रायपुर में आयोजित होने वाले कलेक्टर कांफ्रेंस की तैयारियों के संबंध में जानकारी प्राप्त की और उन्होंने कलेक्टर कांफ्रेंस के संबंध में प्राप्त एजेंडा के अनुसार जानकारियों को अपडेट करने की बात कही। बैठक में उन्होंने जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत संचालित उचित मूल्य दुकानों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। भवनविहीन उचित मूल्य दुकानों के लिए भवन बनाएं जाएंगे। इसके लिए उन्होंने भवनविहीन उचित मूल्य दुकानों की सूची उपलब्ध कराने के लिए जिला खाद्य अधिकारी को निर्देश दिए। शौचालय विहीन विद्यालयों के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की और शौचालय विहीन विद्यालयों में शौचालय निर्माण तथा जीर्ण शौचालय को मरम्मत कराने के निर्देश दिए।

आगामी समय में खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की जाएगी। इसके लिए बरदानों की एकत्रीकरण, मार्गों एवं चबूतरों का जीर्णोद्धार एवं मरम्मत करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने राजस्व विभाग के अविवादित नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन के लंबित प्रकरणों की जानकारी प्राप्त की और ई-कोर्ट में पंजीकृत समस्त अविवादित समस्त प्रकरणों को निराकृत करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी व्यास ने राज्य की महत्वाकांक्षी नरवा,गरुवा,घुरवा, बाड़ी योजना के तहत चारागाह विकास की समीक्षा की और चारागाह की रकबा बढ़ाने के निर्देश दिए। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए पंजीयन की अपडेट स्थिति की जानकारी प्राप्त की। पंजीयन का कार्य आगामी 30 नवंबर तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। ताकि इस योजना के तहत पंजीकृत भूमिहीन मजदूरों और पौनी पसारी व्यवस्था से जुड़े लोगों को आर्थिक अनुदान दिया जा सके।

कोविड-19 के कारण मृत व्यक्तियों के परिजनों अथवा आश्रितों को अनुदान सहायता देने के संबंध में राज्य द्राासन द्वारा जारी दिशा- निर्देश की जानकारी दी और उन्होंने कोविड-19 से मृत व्यक्ति के परिजनों तथा आश्रितों को निर्धारित राशि सीधे उनके बैंक खाते में हस्तांतरित करने के दिशा- निर्देश दिए। जिला मुख्यालय मुंगेली में एक नवंबर 2021 को आयोजित होने वाले एक दिवसीय राज्योत्सव के संबंध में की जा रही तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर विकास कार्यक्रमों पर आधारित जीवंत प्रदर्शनी लगाने तथा कार्यक्रमों के आयोजन के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।

जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने अन्य जलस्त्रोतों की भ्ाांति आंगनबाड़ी केंद्रों और स्कूलों में भी पेयजल की गुणवत्ता परीक्षण करने की निर्देश दिए। जिले में एनीमिक महिलाओं, छात्रावास आश्रामों का अपग्रेड सस्ती दवा योजना, 26 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय श्ाालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता और कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर की रोकथाम एवं बचाव के संबंध में की गई तैयारी सहित अनेक कार्यों की विस्तारपूर्वक समीक्षा की और संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिए।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर राजेश नशीने संयुक्त कलेक्टर द्वय तीर्थराज अग्रवाल एवं नम्रता आनंद डोगरें, सभी अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और विभिन्न् विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Posted By: Yogeshwar Sharma