Chief Minister Affordable Medicine Scheme: गरीबों को जल्द मिलेगी सस्ती जेनेरिक दवा

Updated: | Tue, 03 Aug 2021 04:30 PM (IST)

बिलासपुर।Chief Minister Affordable Medicine Scheme: मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद बिलासपुर कलेक्टर ने नागरिकों को सस्ती जेनेरिक दवा उपलब्ध कराने के निर्देश जारी किए हैं। इसके लिए जल्द ही दुकान के लिए स्थल चयन किया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि राज्य के लोगों को सस्ते दामों पर उच्च गुणवत्ता के दवा उपलब्ध कराने सरकार ने मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान योजना शुरू की है। योजना के तहत् जिलें में जेनेरिक दवा की दुकान खोली जाएगी। उन्होंने नगर निगम कमिश्नर एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दवा दुकान के लिए स्थान चयन करने कहा। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना की जानकारी लेते हुए कहा कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए।

इसके लिए हाट बाजार क्लिनिक योजना का सुचारू संचालन आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हाट बाजार क्लिनिक के वाहनों में उपलब्ध दवाईयों की सूची होनी चाहिए। कलेक्टर ने वर्मी कम्पोस्ट और सुपर कम्पोस्ट निर्माण एवं विक्रय में तेजी लाने कहा। उन्होंने चारागाह विकास का कार्य प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। स्वीकृत गौठानों में आजीविका संबंधित आर्थिक गतिविधियां बढ़ाने के निर्देश दिए।

उन्होंने ऐसे क्षेत्रों को तत्काल कंटेटमेंट जोन बनाने कहा जहां कोरोना संक्रमण के प्रकरण पाए जा रहे हैं। उन्होंने राजस्व विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि अविवादित नामांतरण के प्रकरणों को प्राथमिकता देते हुए इनका निराकरण जल्द किया जाए। राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए तहसीलदारों को सप्ताह में एक दिन विशेष शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए।

जिला अस्प्ताल एवं सिम्स में आक्सीजन पाईप लाइन का कार्य शीघ्र पूरा करने कहा। इसके अलावा उन्होंने लोेक सेवा गारंटी व टीएल के लंबित आवेदनों की भी समीक्षा की। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हैरीश एस, अतिरिक्त कलेक्टर बीएस उइके, अपर कलेक्टर जयश्री जैन, एसडीएम देवेन्द्र पटेल, सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Posted By: anil.kurrey