CIMS News Bilaspur: सिम्स में शुरू हुई एक्सरे, सीटी स्कैन व एमआरआइ

Updated: | Wed, 04 Aug 2021 05:01 PM (IST)

बिलासपुर।CIMS News Bilaspur: छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान सिम्स चिकित्सालय में फिर से मरीजों को एमआरआइ, सीटी स्कैन और एक्सरे जैसी महंगी जांच की सुविधा मिलनी शुरू हो गई है। पिछले कुछ दिनों से तकनीकी खराबी के चलते यह सुविधा बंद थी। मरीजों की समस्या को देखते हुए इसे सुधार कर फिर से यह सुविधा शुरू कर दी गई है। सिम्स की पीआरओ और ईएनटी विभाग की एचओडी डाक्टर आरती पाण्डेय ने बताया की सिम्स में 31 जुलाई से लगातार एक्सरे, सीटी स्कैन और एमआरआइ जांच की सुविधा दी जा रही है। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए हर दिन अधिक से अधिक जांच की जा रही है।

उन्होंने बताया कि 31 जुलाई को 95 एक्सरे, 18 सीटी स्कैन और चार मरीजों की एमआरआइ जांच की गई। इसी तरह एक अगस्त को 43 एक्सरे और सात सीटी स्कैन, दो अगस्त को 101 एक्सरे, 28 सीटी स्कैन और तीन मरीजों की एमआरआइ जांच की गई। आगे भी यह सुविधा रेडियोलजी विभाग द्वारा निरंतर दी जाती रहेगी।

गरीब मरीजों की जेब का भार हुआ कम

पहले यह जांच न हो पाने से मरीजों को बाहर संचालित हो रही निजी लैब में यह जांच करानी पड़ती थी। इससे उन्हें इस जांच के लिए अधिक फीस अदा करनी पड़ रही थी। सिम्स में यह सुविधा शुरू होने से फिर से मरीजों को यह जांच काफी कम दर पर उपलब्ध हो पा रही है।

बढ़ी सर्जरी की संख्या

सिम्स में इन जांच के न हो पाने से कई अहम सर्जरी नहीं हो पा रही थी। जो मरीज यह जांच बाहर से कराने में सक्षम थे उनका ऑपरेशन तो हो रहा था, लेकिन अन्य लोगों को इंतजार करना पड़ रहा था। इन तीनों जांच के शुरू से एक फिर यहां ऑपरेशन की संख्या पहले जैसे बढ़ने लगी है। हर दिन डॉक्टर अधिक से अधिक मरीजों का ऑपरेशन कर पा रहे हैं।

Posted By: anil.kurrey