Community Health Centre: बिलासपुर में कम्युनिटी हेल्थ स्टडी सेंटर, गांव में डाक्टर बनकर नर्सें करेंगी सेवा

Updated: | Sat, 23 Oct 2021 06:40 AM (IST)

बिलासपुर। Community Health Centre: सिम्स अस्पताल को सर्टिफिकेट कोर्स इन कम्युनिटी हेल्थ के स्टडी सेंटर के लिए चुना गया है। स्टडी सेंटर में महिला स्टाफ नर्स छह माह का कोर्स करेंगी। इस कोर्स को करने से नर्सें गांवों में डाक्टर का विकल्प बन पाएंगी। कोर्स करने के बाद स्टाफ नर्स को गांव के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर तैनात किया जाएगा। यहां उन्हें मरीजों का सामान्य इलाज करने की पात्रता होगी।

सिम्स में छह माह के कोर्स में 60 नर्स को कम्युनिटी हेल्थ स्टडी कराई जाएगी। स्टडी सेंटर के लिए कुछ दिनों पहले ही जपाइगो (स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्यरत संगठन) के प्रोग्रामरों ने सिम्स अस्पताल का निरीक्षण किया और डाक्टरों को कोर्स के बारे में अवगत कराया। सिम्स के उप अधीक्षक डा. विवेक शर्मा ने बताया कि संभाग में स्टडी सेंटर के लिए सिम्स को चुना गया है। सर्टिफिकेट कोर्स इन कम्युनिटी हेल्थ का ब्रिज कोर्स इग्नू और जपाइगो के सहयोग से कराया जाएगा।

इसके लिए सरकारी अस्पतालों में कार्यरत नियमित और संविदा स्टाफ नर्स आनलाइन के माध्यम से आवेदन करेंगी। आवेदन के बाद चयनित होने पर स्टाफ नर्स सिम्स अस्पताल में खुलने वाले स्टडी सेंटर में छह माह का ब्रिज कोर्स करेंगी। यहां मेडकिल कालेज के विशेषज्ञ डाक्टर और जिले से बाहर के डाक्टर इन्हें ब्रिज कोर्स कराएंगे। इस कोर्स को करने के बाद से स्टाफ नर्स को ग्रामीण इलाकों में स्थित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर पदस्थ किया जाएगा। ग्रामीण इलाकों में ये नर्सें डाक्टर के विकल्प के तौर पर काम करेंगी।

12 तरह के प्रोग्राम का देंगे प्रशक्षिण

स्टडी सेंटर के माध्यम से सर्टिफिकेट कोर्स इन कम्युनिटी हेल्थ करने वाली स्टाफ नर्सों को 12 तरह के प्रोग्राम पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके तहत मातृ-शिशु, मानसिक रोग, डायबिटीज, हृदय रोग आदि के संबंध में प्राइमरी प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके माध्यम से नर्सें प्रारंभिक स्तर का उपचार कर सकेंगी।

Posted By: sandeep.yadav