HamburgerMenuButton

Corona News: वैक्सीनेशन के लिए बुजुर्गों में उत्साह, भीड़ के कारण चार दिन की वेटिंग

Updated: | Sun, 07 Mar 2021 08:00 AM (IST)

बिलासपुर। Corona News: कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर बुजुर्गों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। सुबह नौ बजे से टीकाकरण केंद्र में वरिष्ठ नागरिक पहुंच रहे हैं। संख्या अधिक होने के कारण बुजुर्गों को वेटिंग में रखना पड़ रहा है। मौजूदा स्थिति में ज्यादातर केंद्रों में तीन से चार दिन की वेटिंग चल रही है।

जिले में 52 टीकाकरण केंद्रों में बुजुर्गों, स्वास्थ्य कर्मियों, 45 से 59 साल तक के को-मार्बिड के साथ अन्य सरकारी विभाग के अधिकारी व कर्मचारी का वैक्सीन किया जा रहा है। वैक्सीन को लेकर सबसे ज्यादा भरोसा बुजुर्ग दिखा रहे हैं। यह कारण है कि रोजाना सुबह नौ बजे टीकाकरण केंद्र खुलने पर सबसे ज्यादा भीड़ बुजुर्गों की नजर आती है। टीका लगाने के लिए सीमित कर्मचारी होने की वजह से रोजाना एक केंद्र में 100 से 125 टीकाकरण हो रहे हैं। ऐसे में बुजुर्गों को वेटिंग में रखा जा रहा है।

दिया जा रहा निश्चित समय

बुजुर्गों को केंद्र में ज्यादा देर तक बैठाने से परेशानी हो सकती है, इस बात का विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसलिए वेटिंग में रखे गए बुजुर्गों को निश्चित दिन और समय दिया जा रहा है। तय समय पर आने पर उन्हें वैक्सीन लगवाने के लिए अधिक इंतजार नहीं करना पड़ता है।

सरकारी अस्पतालों में संख्या अधिक

टीकाकरण के लिए निजी अस्पताल के अपेक्षा सरकारी अस्पतालों में ज्यादा भीड़ उमड़ रही है। सिम्स, जिला अस्पताल, आयुर्वेद महाविद्यालय और पांचों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रोजाना टीकाकरण का शत प्रतिशत लक्ष्य हो रहा है। सरकारी विभाग के बड़े अधिकारी व कर्मचारी भी निजी अस्पताल जाने के बजाय सरकारी अस्पतालों में वैक्सीनेशन करा रहे हैं।

सरकारी चिकित्सकीय सिस्टम पर बढ़ा भरोसा

कोविड-19 वैक्सीन आने के बाद जिलेवासियों को सरकारी चिकित्सकीय सिस्टम पर भरोसा बढ़ा है। पहले लोग वैक्सीन के साइडइफेक्ट होने की आशंका से डर रहे थे। देश में बनी कोरोना की वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित साबित हुई है। बुजुर्गों के बढ़ते विश्वास ने अन्य को भी प्रेरित किया है। इससे लोग सरकारी चिकित्सा सिस्टम पर विश्वास करने लगे हैं।

Posted By: Yogeshwar Sharma
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.