Corona Vaccination In Bilaspur: पर्व का असर, टीकाकरण में गिरावट

Updated: | Wed, 27 Oct 2021 05:38 PM (IST)

बिलासपुर। Corona Vaccination In Bilaspur: दीपावली पर्व के नजदीक आते ही एक बार फिर टीकाकरण अभियान में गिरावट दर्ज आने लगी है। पहले रोजाना 15 से 20 हजार टीकाकरण हो रहा था, जो अब गिरकर पांच से 10 हजार के बीच आ गया है। लोगों में फिर से त्योहारी खुमारी आ चुकी है। लोगों में पर्व को लेकर उत्साहित दिख रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग भी मान चुका है कि आने वाले कुछ दिनों तक टीकाकरण अभियान में गति नहीं पकड़ पाएगा। इसके पीछे का मुख्य का टीका लगने के बाद बुखार व कमजोरी का आना है।

ज्यादातर मामले में एक दिन तक शारीरिक समस्या होती है। लेकिन कुछ मामलों में यह समस्या दो से तीन दिनों तक बनी रहती है। ऐसे में लोग पर्व में टीका लगाने से बच रहे हैं। इसी वजह से केंद्रों से लोगों की भीड़ कम हो गई है। बुधवार को शहरी क्षेत्र के ज्यादातर केंद्र खाली रहे हैं। जिले का सबसे बड़ा केंद्र सिम्स के टीकाकरण केंद्र में गिने चुने लोग ही नजर आए हैं। इसी तरह ग्रामीण क्षेत्र के टीकाकरण केंद्रों में भी भीड़ कम हो गई है। लेकिन अधिकारियों का कहना है कि टीकाकरण दीपावली पर्व के बाद से फिर रफ्तार पकड़ लेगा।

वाइल खोंलने से डर रहे कर्मी

टीकाकरण केंद्रों में कर्मचारी अब टीके की वाइल खोलने से डर रहे हैं। एक बार में टीका लगाने के लिए 10 लोग भी बड़ी मुश्किल से मिल पा रहे हैं। यदि वाइल खोल दी जाए और 10 लोग टीका लगाने नहीं पहुंचे तो शेष डोज खराब हो जाती है।

टीका की है पर्याप्त डोज

इस समय जिले के पास कोरोना टीके की पर्याप्त डोज का स्टाक है। कोविशील्ड की 80 हजार से ज्यादा डोज बची हुई है। वहीं कोवैक्सीन की करीब 10 हजार डोज है। ऐसे में आने वाले कुछ दिनों तक टीके की कमी जैसी समस्या नहीं होगी। जिला टीकाकरण अधिकारी डाक्टर मनोज सेमुअल ने बताया कि सोमवार को टीका का नया खेप भी आ जाएगा।

Posted By: Yogeshwar Sharma