Dengue in Bilaspur: 26 संदेहियों की जांच में मिले डेंगू के छह मरीज

Updated: | Thu, 23 Sep 2021 09:32 PM (IST)

बिलासपुर। Dengue in Bilaspur: जिले में भी डेंगू ने दस्तक दे दी है। बीते एक पखवाड़े के भीतर शहर अंतर्गत डेंगू के 26 संदेही मिले थे। इन सभी के सैंपल की जांच जिला अस्पताल में की गई। इसमें छह का डेंगू से पीड़ित पाया गया है। प्रदेश के रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव में डेंगू कहर बरपा रहा है। ऐसे में जिले में भी मरीज मिलने की आशंका बनी हुई थी, जो सही साबित हुई है। पिछले 15 दिनों के भीतर शहर के सरकारी व निजी अस्पतालों में 26 मरीजों में डेंगू के लक्षण पाए गए थे।

इनका सैंपल लेकर जांच के लिए जिला अस्पताल भेजा गया। जहां इन सभी की एलाइजा जांच की गई। इसमंे 20 मरीज निगेटिव मिले और छह मरीज डेंगू पीड़ित मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शहर के सरकंडा, रेलवे परिक्षेत्र, तारबहार और सरकंडा क्षेत्र में मरीज मिले हैं। वहीं एक मरीज कोटा के बेलगहना का रहने वाला है। मौजूदा स्थिति में सभी मरीजों का उपचार किया जा रहा है। मरीज मिलने के साथ मलेरिया विभाग और नगर निगम अलर्ट मोड में आ गया है। तत्काल सभी निजी अस्पतालों को पत्र भेजकर हर दिन पहुंचने वाले संदेही मरीज की जानकारी देने और उनका सैंपल जिला अस्पताल भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

तीन मरीज की ट्रैवल हिस्ट्री

मिले छह मरीजों में से तीन मरीज की ट्रैवल हिस्ट्री है। वे दिल्ली, जयपुर से यात्रा कर लौटे हंै। डेंगू के लक्षण नजर आने पर इन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया। डाक्टरों ने जांच के बाद सैंपल एलाइजा जांच के लिए जिला अस्पताल भेजा था। जहां पर रिपोर्ट पाजिटिव निकली।

शहर के ये क्षेत्र है संवदेनशील

शहर अंतर्गत सिरगिट्टी, हेमूनगर, रेलवे परिक्षेत्र, दयालबंद, लालखदान, सरकंडा परिक्षेत्र के साथ नदी किनारे वाले क्षेत्रों को बेहद संवेदनशील माना जा रहा है। ऐसे में पूरे शहर में सर्वे के साथ ही इन क्षेत्रों में दवाओं का छिड़काव के साथ लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

ये हैं डेंगू के लक्षण

डॉक्टरों के मुताबिक डेंगू की शुस्र्आत में मरीज को तेज सिर दर्द हो सकता है। मसल पेन और जोड़ों में दर्द की समस्या भी होती है। इसके अलावा तेज बुखार, शरीर में तेज ठंड लगने के साथ कपकपाहट, ज्यादा पसीना आना, कमजोरी, थकान, भूख में कमी, मसूड़ों से खून आना और लगातार उल्टी आना भी डेंगू के लक्षण हंै। डेंगू के लक्षण सामान्य रूप से तीन से 14 दिनों के भीतर नजर आते हैं।

ऐसे करें बचाव

- घर व आसपास पानी जमा होने न दें।

- कूलर व बाल्टियों में पानी भरकर न रखें।

- टायर, खुले स्थान में रखे पुराने बर्तन आदि में भी पानी भरने न दें।

- कचरे के डिब्बे को हमेशा ढक कर रखें।

- पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहने।

- सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें।

- लक्षण आने पर तत्काल डाक्टरी सलाह लेकर डेंगू जांच कराएं।

डेंगू के मरीज मिले हैं। इसको देखते हुए विभाग अलर्ट मोड में आ गया है। सर्वे व दवा का छिड़काव शुरू दिया गया है। संदेही मरीज खोजे जा रहे है।

डॉ. प्रमोद महाजन, सीएमएचओ

Posted By: Yogeshwar Sharma