Bilaspur News: कोरोना की तीसरी लहर से नौनिहालों को बचाने शुरू हुई मशक्कत

Updated: | Sun, 01 Aug 2021 03:14 PM (IST)

बिलासपुर। Bilaspur News: कोरोना की तीसरी लहर से नौनिहालों को बचाने के लिए प्रशासन के साथ ही जिला पंचायत स्तर पर भी तैयारी शुरू हो गई है। जिला पंचायत के स्थाई स्वास्थ्य समिति की पांच अगस्त को होने वाली मासिक बैठक मंे अस्पतालों में तैयारी के संबंध में जस्र्री चर्चा की जाएगी। संभागीय कोविड अस्पताल के अलावा सिम्स व निजी अस्पतालों मंे की जा रही तैयारियों का समिति के चेयरमैन व सदस्य समीक्षा करेंगे। बैठक की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को तैयारी के साथ उपस्थित रहने कहा गया है।

जिला पंचायत के स्थाई स्वास्थ्य समिति की मासिक बैठक पांच अगस्त को दोपहर दो बजे जिला पंचायत परिसर स्थित सभाकक्ष में आयोजित की गई है। इस दौरान कोविड-19 टीकाकरण की वास्तविक प्रगति एवं टीकाकरण सत्र की पूर्ण जानकारी एवं समीक्षा की जाएगी। जिले में कोविड-19 वैक्सीन की उपलब्धता व राज्य सरकार से मांग किए गए वैक्सीन की पूर्ण जानकारी एवं समीक्षा, कोविड-19 के तीसरे लहर के लिए बनाई गई कार्य योजनाओं की जानकारी एवं समीक्षा, जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायतों में मितानिन के पास उपलब्ध दवाईयों की पूर्ण जानकारी एवं समीक्षा,

जल जनित रोगों से बचाव हेतु प्रबंधकीय कार्याें की पूर्ण जानकारी एवं समीक्षा,संभागीय कोविड सेंटर बिलासपुर में कोविड-19 के दूसरी लहर से प्रभावित मरीजों की जानकारी एवं समीक्षा, कोविड-19 के तीसरी लहर के लिए जिला एवं ब्लाक स्तर पर कार्य योजनाओं की पूर्ण जानकारी एवं समीक्षा तथा जिला आयुर्वेद विभाग में चल रहे कार्याें एवं योजनाओं की जानकारी एवं समीक्षा की जाएगी।

संभागीय कोविड अस्पताल में तैयारी पूरी

संभागीय कोविड अस्पताल में तीसरी लहर से निपटने तैयारी पूरी कर ली गई है। बच्चों के लिए सर्वसुविधायुक्त 50 बेड का आइसीयू वार्ड तैयार किया गया है। सभी बेड में आक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था भी की गई है। इसके अलावा यहां 100 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था भी की गई है। एक और आक्सीजन प्लांट का निर्माण किया जा रहा है। सिम्स में भी आक्सीजन प्लांट का निर्माण किया जा रहा है। दूसरी लहर के दौरान आक्सीजन सिलिंडर की कमी को देखते हुए इस बार अभी से ही तैयारी पूरी की जा रही है।

Posted By: sandeep.yadav