फ्लिपकार्ट से धोखाधड़ी: ईएमआइ नंबर बदलकर पुराने मोबाइलों का ले लिया अधिक दाम

Updated: | Thu, 02 Dec 2021 11:27 PM (IST)

बिलासपुर। ई-कामर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के एक्सचेंज आफर में ग्राहकों की ओर से धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। चकरभाठा क्षेत्र में 50 से अधिक लोगों ने पुराने मोबाइलों का ईएमआइ नंबर बदलकर अधिक कीमत ले ली है। मोबाइल जब कंपनी में पहुंचे तो इसकी जानकारी हुई। कंपनी के अधिकारी ने इसकी शिकायत सरकंडा थाने में की है। इस पर सरकंडा पुलिस जुर्म दर्ज कर मामले की जांच कर रही है।

सिविल लाइन क्षेत्र के मिनीमाता नगर में रहने वाले रोशन खान(28) फ्लिपकार्ड की लाजिस्टिक कंपनी विली में हब इंचार्ज हैं। उन्होंने अपनी शिकायत में बताया कि पिछले छह महीने से कंपनी की ओर से मोबाइल पर एक्सचेंज आफर चलाया जा रहा है। इसमें पुराने मोबाइल का मूल्यांकन कर नए मोबाइल की कीमत से घटा दिया जाता है। कंपनी के कर्मचारी केवल ईएमआइ नंबर चेक कर पुराना मोबाइल ले रहे थे। इसके बदले ग्राहकों को नया मोबाइल दिया जा रहा था।

पुराने मोबाइल जब कंपनी के हेड आफिस पहुंचे तो गड़बड़ी की जानकारी हुई। इसके बाद कंपनी ने इस आफर को बंद कर दिया। साथ ही सभी मोबाइल की जांच शुरू की गई। इसमें पता चला कि चकरभाठा क्षेत्र से 50 से अधिक लोगों ने अपने पुराने मोबाइल का ईएमआइ नंबर बदल दिया है। कंपनी के अधिकारी ने इसकी शिकायत सरकंडा थाने में की है। इस पर पुलिस मामला दर्ज कर जांच कर रही है।

देश के अन्य हिस्सों में भी हुई धोखाधड़ी

कंपनी के अधिकारी ने अपनी शिकायत में बताया कि इस तरह की धोखाधड़ी देश में कई जगह की गई है। इसकी जानकारी होने पर कंपनी की ओर से एक्सचेंज में मिले सभी मोबाइल की जांच कराई जा रही है। बिलासपुर जिले में इस तरह के 50 से अधिक मामले सामने आए हैं। इसकी जांच सरकंडा पुलिस कर रही है।

जांच में बढ़ सकते हैं मामले

कंपनी के हब इंचार्ज रोशन खान ने बताया कि कंपनी की ओर से जांच अभी जारी है। अब तक फर्जी मिले नंबरों की जानकारी सरकंडा पुलिस को सौंप दी गई है। वहीं, जांच के बाद और भी मामले सामने आ सकते हैं। कंपनी की ओर से मिलने वाली जानकारी को पुलिस के हवाले कर दिया जाएगा।

Posted By: Yogeshwar Sharma