Highcourt News Bilaspur: हाई कोर्ट के आदेश के बाद बनने लगी राजीव गांधी से महाराणा प्रताप चौक की सड़क

Updated: | Sat, 25 Sep 2021 11:49 PM (IST)

बिलासपुर।Highcourt News Bilaspur: शहर की जर्जर सड़कों को लेकर कार्यवाहक चीफ जस्टिस ने पीड़ा व्यक्त करते हुए बदहाल सड़कों को दुस्र्स्त करने के निर्देश दिए हैं। इस पर शनिवार से राजीव गांधी चौक से महाराणा प्रताप चौक तक सड़क मरम्मत का काम शुरू हो गया है। वहीं, इस दौरान हाई कोर्ट द्वारा गठित न्यायमित्रों ने खस्ताहाल सड़कों का निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान गड्ढों की वीडियो रिकार्डिंग भी की। छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट की सख्ती के बाद नगरीय प्रशासन विभाग अपने हिस्से की बदहाल सड़कों को शनिवार से दुस्र्स्त करने का काम शुरू कर दिया है। पहले चरण में राजीव गांधी चौक से तिफरा तक की जर्जर सड़क को बनाने का काम शुरू किया गया।

रविवार को इसके आगे ओवरब्रिज से डीपीएस स्कूल तक की सड़क को दुस्र्स्त किया जाएगा। इसके लिए यातायात पुलिस ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारी वाहनों की आवाजाही व यातायात के दबाव को देखते हुए इस मार्ग को दो दिन के लिए सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक वनवे किया है। सड़क निर्माण कार्य के चलते शनिवार को रायपुर रोड में सिर्फ दो पहिया व चार पहिया वाहनों की आवाजाही चल रही थी। वहीं भारी वाहनों के प्रवेश को प्रतिबंधित रखा गया था।

दोनों ओर तैनात रहे पुलिसकर्मी

शनिवार को जिस तरफ काम चल रहा था उस ओर रायपुर रोड पर वाहनों को रोकने के लिए एक तरफ से बेरीकेड लगा दिए गए थे। वहीं, राजीव गांधी चौक में यातायात पुलिस के जवान भी तैनात रहे। जो वाहनों को सिर्फ एकतरफ आने-जाने के लिए व्यवस्था संभाल रहे थे। इसी तरह तिफरा ओवरब्रिज के उस पार डीपीएस स्कूल के पास भी जवानों की ड्यूटी लगाकर वन वे किया गया था।

नेहरू चौक में आटो वालों की लगी भीड़

हाई टेक बस स्टैंड तक परिवर्तित मार्ग की व्यवस्था करने के कारण कोरबा व सीपत के साथ ही रतनपुर की तरफ से आने वाली बसों को नेहरू चौक में ही रोक दिया गया। इसके चलते बस चालक व कंडक्टर भी यही से सवारी छोड़कर आवाजाही करते रहे। इस दौरान यात्रियों की संख्या बढ़ने पर नेहरू चौक में आटो की मांग बढ़ गई। लिहाजा सुबह से लेकर शाम तक नेहरू चौक में आटो की भीड़ लगी रही। इसके चलते यहां जाम की स्थिति भी निर्मित होती रही। हालाकि इस दौरान यातायात पुलिस के जवान व्यवस्था संभाल रहे थे।

आज भी रहेगा वन-वे

एडिशनल एसपी ट्रैफिक रोहित बघेल ने बताया कि इस दौरान 25 सितंबर की तरह 26 सितंबर को भी राजीव गांधी चौक की ओर से महाराणा प्रताप चौक तक सिर्फ दोपहिया व कार सहित छोटी वाहनों की ही आवाजाही होगी। लेकिन बस, ट्रक, मेटाडोर सहित अन्य प्रकार के वाहनों का परिवहन बंद रहेगा। इस दौरान गौरव पथ व रायपुर दिशा की ओर से आने वाले वाहन व्यापार विहार तक परिवहन कर सकेंगे। इस दौरान तिफरा ओवरब्रिज के उस पार से डीपीएस स्कूल तक की सड़क मरम्मत चलेगी। इस दौरान भी दोनों दिशाओं के लिए यातायात वन वे होगा। वहीं, बस, ट्रक, मेटाडोर सहित अन्य सभी प्रकार के भारी वाहनों का परिवहन प्रतिबंधित होगा।

सड़क पर उतरे न्यायमित्र, जर्जर सड़कों का बनाते रहे वीडियो

हाई कोर्ट के आदेश के बाद शनिवार को न्यायमित्र व वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव श्रीवास्तव, प्रतीक शर्मा व राघवेंद्र प्रधान सहित अन्य वकीलों ने शहर की सड़कों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मिट्टी तेल गली स्मार्ट सिटी के साथ ही उसके आगे बन रही स्मार्ट सिटी, व्यापार विहार, महाराणा प्रताप चौक से तिफरा ओवरब्रिज का जायजा लिया।

निरीक्षण के दौरान न्यायमित्र सड़कों के गड्ढों व निर्माण कार्य की गतिविधियों की वीडियो रिकार्डिंग करते नजर आए। न्यायमित्रों के निरीक्षण के मद्देनजर नगरीय प्रशासन विभाग के अधिकारी भी उनके साथ घूमते रहे। इस दौरान उन्हें भरोसा दिलाते रहे कि बदहाल सड़कों को दुस्र्स्त करने का काम शुरू हो गया है। न्यायमित्रों ने बताया कि उनके द्वारा सड़कों का निरीक्षण कर हाई कोर्ट को रिपोर्ट सौंपी जाएगी।

Posted By: anil.kurrey