HamburgerMenuButton

International Womens Day: आत्मनिर्भरता की मिसाल बनीं सायमा, युवतियाें को बना रही स्वावलंबी

Updated: | Mon, 08 Mar 2021 10:40 AM (IST)

बिलासपुर। International Womens Day: पसीने की स्याही से जो लिखते हैं इरादों को ,उनके मुकद्दर के पन्ने कभी कोरे नहीं होते। किसी शायर की लिखी ये बातें शहर की सायमा खान पर पूरी तरह ठीक बैठती है। सायमा आत्मनिर्भरता की मिसाल हैं। युवतियों को आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही हैं।

युवतियों को न केवल प्रशिक्षण दे रही हैं वरन अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करने में भी मदद कर रही हैं। अब तक 2500 से अधिक युवतियों को मुफ्त में प्रशिक्षण दे चुकी हैं। इनमें 700 से अधिक लड़कियों और महिलाओं को अपने संस्थान में प्रशिक्षण देकर उनका खुद का व्यवसाय संचालित करा चुकी हैं।

घर के एक कोने में महिलाओं के फेशियल और साधारण मेकअप से शुरुआत कर एक अकादमी की स्थापना और फिर नगर का सफलतम यूनिसेक्स सैलून तक का सफर केवल काम के प्रति लगन, समर्पण और पारिवारिक सामंजस्य से ही संभव हुआ है।

यह कहना है ब्लेस यूनिसेक्स सैलून की संचालिका सायमा खान खोखर का। सायमा बहुत ही कम लागत और सामान के साथ काम शुरू किया था परंतु आज उनके पास महंगे उपकरण और अंतरराष्ट्रीय ब्रांड्स के सौंदर्य प्रसाधन मौजूद हैं जिनकी मदद से वे सभी आधुनिक स्किन और हेयर ट्रीटमेंट को अंजाम देती हैं।

उनके सैलून में महानगरों में काम किए हुए अपने काम मे सक्षम और पारंगत टीम है। सायमा का कहना है कि उन्हें आगे बढाने में उनके पति डा. जया खान जो भौतिक शास्त्र के प्रोफेसर हंै उनका पूरा सहयोग प्राप्त होता है। सायमा घर और व्यवसाय की दोहरी जम्मेदारियां बखूबी निभाती हैं।

आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को बनाया आत्मनिर्भर

सायमा ने बताया कि उन्होंने अपनी संस्था जेड एस एजुकेशन सोसाइटी के माध्यम से गरीब और मध्यम वर्ग की सैकड़ों महिलाओं को प्रशिक्षित कर आत्मनिर्भर बनाया है। निर्धारित फीस देने में अक्षम अनेक युवतियों को निश्शुल्क शिक्षा प्रदान कर सामाजिक जिम्मेदारी निभाई है। इस क्षेत्र में सफल होने के लिए अपने आप को लगातार अपडेट करने की आवश्यकता होती है जिसके लिए वे अक्सर राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय सेमिनार, गोष्ठियां व ट्रेनिंग प्राप्त करती रहती हैं।

Posted By: Yogeshwar Sharma
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.