Bilaspur Railway News: छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस का सफर 27 से और भी आरामदायक

Updated: | Fri, 22 Oct 2021 09:34 AM (IST)

बिलासपुर। Bilaspur Railway News: छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस से सफर अब और भी आरामदायक हो जाएगा। 27 अक्टूबर से यह ट्रेन कोरबा से अमृतसर के लिए एलएचबी कोच के साथ रवाना होगी। हालांकि अब यह 22 की जगह 21 कोच से चलेगी। पर सीट संख्या कम नहीं हुई है। दरअसल एलएचबी कोच के स्लीपर कोच में 80 सीटें होती हंै। जबकि सामान्य कोच में 72 सीटें होती हंै।

यह ट्रेन बिलासपुर रेल मंडल की सबसे महत्वपूर्ण व लंबी दूरी की ट्रेन है। प्रारंभिक स्टेशन से अंतिम स्टेशन तक सफर यह ट्रेन तीन दिन में पूरा करती है। वैसे तो यह नियमित है। पर कोरोना संक्रमण के चलते वर्तमान में सप्ताह में तीन दिन चल रही है। लंबी दूरी की इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को आराम देने और यात्रा सुरक्षित करने के लिए रेलवे ने इसे भी एलएचबी कोच के साथ चलाने का निर्णय लिया है।

चूंकि सप्ताह में तीन दिन है। इसलिए रेलवे ने केवल दो एलएचबी कोच वाली रैक तैयार की है। इसमें सफर करने वाले यात्रियों को अभी आराम मिलेगा। इस कोच की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह बेटपटरी या दुर्घटना की स्थिति कोच अलग-थलग नहीं होते। इन्हीं सुरक्षागत कारणों को ध्यान में रखते हुए ही रेलवे ने धीरे-धीरे सभी ट्रेनों को एचएलबी कर रही है। अभी तक यह पुराने नीले रंग के कोच से चलती थी।

जब से एलएचबी कोच बनाकर चलाने की योजना बनाई गई। उस समय कोचिंग डिपो का अमला पूरी तत्परता के साथ जुटा हुआ था। एक रैक रायपुर से जुड़कर आई तो दूसरे को कोचिंग डिपो में ही तैयार किया। तैयारी होने के बाद सुरक्षा के लिहाज से पावरकार से लेकर स्लीपर, जनरल व एसी सभी कोच का बारीकी से परीक्षण किया। पूरी तरह फिट होने के बाद अब यात्रियों को एलएचबी कोच की सुविधा दी जा रही है।

Posted By: sandeep.yadav