state festival: एक दिवसीय राज्योत्सव का आयोजन एक नवंबर को

Updated: | Tue, 26 Oct 2021 05:31 PM (IST)

Bilaspur News : बिलासपुर। मुंगेली कलेक्टर अजीत वसंत की अध्यक्षता में जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभ्ाा कक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक हुई। इसमें उन्होंने कहा कि राज्योत्सव 2021 के अवसर पर एक नवंबर को जिला मुख्यालय स्थित बीआर साव शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला के प्रांगण में राज्योत्सव का आयोजन किया जाएगा।

यहां विविध कार्यक्रमों के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्थानीय कलाकारों द्वारा मनमोहक प्रस्तुति दी जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी और आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त को आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में राज्य शासन की महत्वाकांक्षी नरवा,गरुवा, घुरवा ,बाड़ी योजना के तहत पशुधन के लिए स्वीकृत गोठानों और चारागाहों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि स्वीकृत गौठान और चारागाहों में अतिक्रमण होने के कारण निर्माण कार्य प्रभावित हुआ है। अत: उन्होंने स्वीकृत गोठानों और चारागाहों को अतिक्रमण से मुक्त कर निर्माण कार्य शुरू करने के निर्देश दिए।

स्वावलंबी गोठान के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। सामुदायिक बाड़ी विकास की प्रगति की समीक्षा की। सामुदायिक बाड़ी निर्माण के लिए पानी और फैसिंग होने के बावजूद भी लक्ष्य के अनुरूप सामुदायिक बाड़ी का निर्माण नहीं होने पर अपनी गहरी नाराजगी व्यक्त की और लक्ष्य के अनुरूप सामुदायिक बाड़ी का निर्माण करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की समीक्षा की और उन्होंने कुपोषित बच्चों को सुपोष्ाित करने के लिए अंडा, केला जैसे पौष्टिक आहार देने के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए।

कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए टीकाकरण कोवि शील्ड 44 हजार 770 डोज उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के संबंध में की गई तैयारियों की जानकारी प्राप्त की और संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिए। कोविड-19 के कारण मृत व्यक्तियों के स्वजन अथवा आश्रितों को अनुदान सहायता प्रदान करने के लिए प्राप्त आवेदन पत्रों के निराकरण एवं नियमानुसार स्वीकृति आदेश के संबंध में जानकारी प्राप्त की और गठित जिला स्तरीय समिति को नियमानुसार स्वीकृति आदेश जारी करने के निर्देश दिए।

कानून व्यवस्था की समीक्षा की और कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस और राजस्व विभ्ााग के अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए। इसी क्रम में उन्होंने राजस्व विभाग के अविवादित नामांतरण, बटवारा एवं सीमांकन के लंबित प्रकरणों की जानकारी प्राप्त की और ई-कोर्ट में पंजीकृत समस्त अविवादित प्रकरणों को निराकृत करने तथा रिकार्ड दुरूस्त करने के निर्देश दिए।

बैठक में राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की समीक्षा करते हुए पंजीयन की अपडेट स्थिति की जानकारी प्राप्त की और संबंधितों को निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने जाति प्रमाण पत्र, स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी स्कूल में शिक्षकों की भर्ती , विद्याथियों का चयन, मुख्यमंत्री पौधारोपण प्रोत्साहन योजना, लोक सेवा गारंटी अधिनियम, महतारी दुलार योजना सहित अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।

इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी रोहित व्यास, वनमंडलाधिकारी राम अवतार दुबे, संयुक्त कलेक्टर द्वय तीर्थराज अग्रवाल एवं नम्रता आनंद डोगरें, सभी अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और के जिला स्तरीय विभाग अधिकारी के उपस्थित थे।

Posted By: Yogeshwar Sharma